मध्य प्रदेश के धार जिले की तर्ज पर मुरादाबाद में बेची जा रही लीज खत्म हो चुकी भूमि

India International Uttar Pradesh अपराध-अपराधी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति

लव इंडिया, मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में करोड़ों की कीमत की स्टेटलैंड को उसी तर्ज पर बेचा जा रहा है जैसे मध्यप्रदेश के धार में 200 करोड़ रुपए की मिशन भूमि को बेचा गया था। यह भूमि भी मिशन समाज को लीज पर दी गई थी और मुरादाबाद में जो भूमि बेची जा रही है। वह भी लीज पर दी गई थी और उस लीज खत्म हो चुकी है।

मध्य प्रदेश के धार जिले में 200 करोड़ रुपए की जमीन का घोटाला कैसे हुआ और किसने किया यह तो आपको नीचे की खबर से पता चल जाएगा लेकिन हम यहां यह बता दें कि इस मामले में 28 लोग जेल की हवा काट रहे हैं। यह सब जानते हुए भी मध्य प्रदेश की इसी तर्ज पर मुरादाबाद महानगर में उस भूमि को बेचा जा रहा है जो अंग्रेजी शासनकाल में मिशन समाज को 90 साल की लीज पर दी गई थी और इस भूमि की लीज खत्म हो चुकी है और अब यह भूमि स्टेट लैंड यानी कि उत्तर प्रदेश सरकार की हो गई है। यह जानते हुए भी मिशन समाज के दिग्गज लोगों ने एक सोसाइटी गठित की और उसकी आड़ में इस भूमि को बेचा जा रहा है।

जिस भूमि को बेचा जा रहा है और जो स्टेट लैंड है। असल में वह भूमि विश्वविख्यात पीतल नगरी का दिल कहे जाने वाले पॉश इलाके पीली कोठी के पास स्थित है अर्थात मिशन कंपाउंड से लेकर जैन मंदिर से होते हुए कमिश्नर कार्यालय और फिर अंबेडकर पार्क तक। पुराने लोग इस भूमि को मिशन के साथ-साथ छावनी के तौर पर भी जानते हैं। इसमें कुल भूमि की आबादी का क्षेत्र लगभग 70 बीघा है। इसमें गाटा संख्या 424 में छावनी गांव की इस भूमि में बाहरी क्षेत्र आता है।

फिलहाल, इस भूमि में ब्रांडेड कपड़ों का शोरूम बिंदल के अलावा दो अन्य मॉल निर्माणाधीन है और खास बात यह है कि यह जो दोनों निर्माणाधीन मॉल हैं। इनका नक्शा पहले मुरादाबाद विकास प्राधिकरण नामंजूर कर चुका था लेकिन अब ऊंची सांठगांठ के चलते ‘सिया को सफेद’ बनाया जा रहा है और पैसों की चमक के आगे बुलडोजर बाबा के नौकरशाह भी मस्तक से हो गए हैं। इतना ही नहीं, कमिश्नर कार्यालय से डॉक्टर अंबेडकर पार्क की तरफ को जाने वाले मिशन कंपाउंड कि इस भूमि पर अचानक से मकानों का निर्माण शुरू हो गया है क्योंकि विलियम कन्स्ट्रेक्शन के आड़ में स्टेट लैंड को मिशन समाज के दिग्गज बेच रहे हैं।

लव इंडिया नेशनल ने इस मामले में संबंधित समिति के पदाधिकारियों से बात करनी चाहिए लेकिन उनका पक्ष नहीं मिल पाया अगर वह इस संबंध में कुछ कहना चाहते हैं तो हमें अवगत कराएं हम उसे अपने पाठकों को जरूर बताएंगे।

यह है धार का मिशन भूमि का 200 करोड़ का घोटाला

धार। धार के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह के मुताबिक सैंट टैरेसा कंपाउंड की विवादित जमीन मामले में मुकदमा कायम किया गया है। इसमें तीन मुख्य आरोपी वकील विवेक तिवारी, सुधीर दास और सुधीर जैन के अलावा 28 लोग शामिल है। मामले में पुलिस ने अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। विवादित जमीन की कीमत लगभग सवा 200 करोड़ रुपए है। विवादित भूमि 100 वर्ष से अधिक पर लीज पर दी गई थी। भूमि के संचालकों ने लीज की भूमि को कई लोगों को बेच दी थी। यह प्रकरण काफी लंबे समय से चल रहा था। इतना ही नहीं, आरोपियों ने कई बार न्यायालय को भी गुमराह किया। जांच के बाद संपत्ति मुक्त करवाने की रिपोर्ट कलेक्टर को दी जाएगी।

धार स्थित ईसाई समाज की कीमती जमीन

बता दें कि महू के जय सिंह ठाकुर ने सुधीर दास और सुधीर जैन के खिलाफ पुलिस को शिकायत की थी। शिकायत में बताया था कि धार स्थित ईसाई समाज की कीमती जमीन सर्वे क्रमांक 29 ग्राम मगजपुरा के फर्जी कागजात तैयार कर दस्तावेज में कूटरचित कर दी गई है। जमीन का कुल रकबा 3 .074 हेक्टेयर है, जिसकी वर्तमान कीमत सवा 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

मालवा चर्च काउंसिल के सदस्यों पर प्रकरण पंजीबद्ध

शिकायत पर धार पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने जांच की जिम्मेदारी डीएसपी यशस्वी शिंदे को सौंपी। शिंदे ने धार से भोपाल और भोपाल से ग्वालियर तक एक कर कई महत्वपूर्ण सबूत एकत्र किए और पुलिस ने इस मामले में 26 लोग और मालवा चर्च काउंसिल के सदस्यों पर प्रकरण पंजीबद्ध किया। सुधीर दास और एक वरिष्ठ वकील विवेक तिवारी, सुधीर जैन इस पूरे 200 करोड़ की भूमि घोटाले के मास्टरमाइंड बताए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *