सूर्य का धनु राशि में गोचर 16 दिसंबर से: जानिए इससे होने वाले बदलावों के बारे में

India International Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

सूर्य का धनु राशि में गोचर (16 दिसंबर):

दिसंबर 2022 में कुल 6 गोचर होंगे और इसमें से सूर्य का गोचर सबसे प्रमुख है। सूर्य का धनु राशि में गोचर होने जा रहा है। इसके प्रभाव से भारत समेत दुनिया भर के लोगों के जीवन में कई अहम बदलाव आएंगे। अगर आप भी सूर्य के इस गोचर से होने वाले बदलावों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आचार्य संदीप जी के इस विशेष लेख को अंत तक पढ़ते हैं

कुंडली पर सूर्य का प्रभाव
ज्योतिष में सूर्य सभी ग्रहों के राजा माने जाते हैं। सूर्य को आदित्य, अर्का, भानु, सवित्र, पूषन, रवि, मार्तंड, मित्र, भास्कर, प्रभाकर, कथिरावन और विवस्वान जैसे नामों से भी जाना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार सूर्य को आत्मा का कारक माना जाता है। मनुष्यों के लिए सूर्य गरिमा, स्वाभिमान, अहंकार का कारक ग्रह होता है। मनुष्यों में समर्पण, सहनशक्ति, जीवन शक्ति, इच्छा शक्ति और नेतृत्व करने की क्षमता का नेतृत्व सूर्य ही करते हैं। सूर्य पिता, सरकार, राजा और उच्च अधिकारियों के हितैषी होते हैं। वहीं इंसानी शरीर की बात करें तो सूर्य दिल और हड्डियों को दर्शाता है।

आइए अब सूर्य के धनु राशि में गोचर की तिथि और समय के बारे में जानते हैं।

सूर्य का धनु राशि में गोचर: तिथि और समय: नवग्रह के राजा सूर्य धनु राशि में 16 दिसंबर 2022, दिन शुक्रवार की सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर गोचर करेंगे। धनु सूर्य की मित्र राशि मानी जाती है। ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि चक्र की नौवीं राशि है। धनु एक उग्र और प्रकृति से पुरुष राशि है। यह राशि धर्म, भरोसे, भाग्य, धन, प्रेरणा, बुद्धि और सौभाग्य का प्रतीक है। कुल मिलाकर यह बात साफ है कि धनु राशि में सूर्य का यह गोचर सबके जीवन में प्रकाश लेकर आएगा।

सूर्य के गोचर का प्रभाव
शिक्षकों और सलाहकारों के लिए अच्छा वक्त
ग्रहों के राजा सूर्य धर्म की राशि धनु में गोचर करने जा रहे हैं। इसके प्रभाव से शिक्षकों, गुरुओं, मोटिवेशनल स्पीकर और धर्म गुरुओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव होंगे। साथ ही इन लोगों को समाज में सम्मान और प्रशंसा मिलेगी। इसके अलावा इस गोचर से इन लोगों को आर्थिक फायदे भी होंगे।

नेता और सरकार के लिए अच्छा समय
यह वक्त सरकार के लिए, सरकार के लिए काम करने वाले लोगों के लिए और नेताओं के लिए भी अच्छा साबित होगा। लोग इनकी नीतियों की प्रशंसा करेंगे। केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बातचीत बेहतर होगी। अगर कोई भी विवाद चल रहा होगा तो उसका भी हल निकलेगा। नए राजनेताओं को भी इस वक्त में अच्छी पहचान और कई सारे वोटर्स के साथ लोकप्रियता मिलेगी।

धर्म के प्रति बढ़ेगा लोगों का रुझान
धर्म की राशि धनु में सूर्य के गोचर के प्रभाव से लोगों के अंदर धार्मिकता के प्रति रुझान बढ़ेगा। इसी क्रम में लोग धर्म गुरुओं और धार्मिक ग्रंथों के माध्यम से धार्मिकता की ओर बढ़ेंगे। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि धार्मिकता अपने आध्यात्मिक विकास के लिए होती है। इसके कारण दूसरों के धार्मिक विश्वास और प्रथा के प्रति अहंकार या नकारात्मकता को अपने अंदर ना आने दें।

टूर एंड ट्रैवल्स इंडस्ट्री के लिए अच्छा समय
काल पुरुष चार्ट के मुताबिक नौवें भाव में सूर्य के गोचर के प्रभाव से अचानक यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। इस वक्त में लोग काम के सिलसिले में परिवार के साथ या फिर किसी तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। इन सभी कारणों से टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस काफी तेजी से आगे बढ़ेगा।

रूस-यूक्रेन विवाद पर सकारात्मक प्रभाव
सूर्य नेता के कारक होते हैं, जो बुद्धि और ज्ञान की राशि धनु में गोचर करने जा रहे हैं। इस कारण से रूस और यूक्रेन के संघर्ष पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। विश्व की बेहतरी के लिए दुनिया भर के नेता अपने प्रयासों से इस संघर्ष का समाधान खोजने के लिए काम करेंगे।

गोचर के लिए सरल उपाय

रोजाना सुबह जल में गुलाब की पंखुड़ियां डालकर सूर्य को अर्घ्य दें।
रोजाना आदित्य हृदय स्तोत्र का जाप करें।
बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से गुड़ और अदरक का सेवन करें।
भगवान सूर्य की पूजा करें और रोजाना सूर्य नमस्कार करें।
गायत्री मंत्र का जाप करते हुए ध्यान करें।
अपने पिता का सम्मान करें और घर से निकलने से पहले उनका आशीर्वाद लें।
सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में अच्छी क्वालिटी का माणिक धारण करें। लेकिन इसे धारण करने से पहले किसी जानकार ज्योतिषी से सलाह जरूर लें।

आचार्य संदीप कृष्ण उपाध्याय(ज्योतिषाचार्य)
संस्थापक:श्रीखाटूश्याम ज्योतिषि सेवा केंद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *