देश के 1309 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्निर्माण, आस्था के प्रतीक गढ़मुक्तेश्वर दिखाई देगा कुछ ऐसा…

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मुरादाबाद मण्डल के गढ़मुक्तेश्वर रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त रेलवे स्टेशन बनाया जायेगा। भारतीय रेलवे के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए हाल ही में अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के पुनर्विकास की परिकल्पना करती है। मुरादाबाद मण्डल में मण्डल रेल प्रबन्धक राज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में मण्डल का गति शक्ति यूनिट इस महत्वपूर्ण योजना पर मुख्य परियोजना प्रबन्धक (गति शक्ति) यशवंत सिंह के दिशा निर्देशन में कार्य कर रहा है।

इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत स्टेशन तक आसान पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/ एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठक के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाएं शामिल हैं।

उत्तर रेलवे, मुरादाबाद मण्डल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक/ कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि इस योजना में इमारत में सुधार,स्टेशन को शहर के दोनों तरफ से एकीकृत करना, मल्टी-मॉडल एकीकरण और दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, आवश्यकता के अनुसार टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल समाधान, चरणबद्धता और व्यवहार्यता और स्टेशन पर सिटी सेंटर का निर्माण शामिल है।

उत्तर रेलवे, मुरादाबाद मण्डल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक/ कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि दीर्घकालिक इस योजना के तहत, भारतीय रेलवे के उन्नयन/ आधुनिकीकरण के लिए 1309 स्टेशनों की पहचान की गई है। गढ़मुक्तेश्वर स्टेशन इस योजना के तहत चिन्हित स्टेशनों में से एक है। गढ़मुक्तेश्वर एक प्राचीन स्थान है जिसका उल्लेख भागवत पुराण और महाभारत में मिलता है। ऐसे दावे हैं कि यह पांडवों की राजधानी प्राचीन हस्तिनापुर का हिस्सा था। शहर का नाम मुक्तेश्वर महादेव के मंदिर से लिया गया है, जो देवी गंगा को समर्पित है, जिनकी वहां चार मंदिरों में पूजा की जाती है।

स्टेशन पर सुविधा की योजना :–

1. यातायात संचालन में सुधार और परिसंचरण क्षेत्र का सौंदर्यीकरण। 2. प्रवेश द्वार का प्रावधान I3. साइनेज स्थापित करना I4. सार्वभौमिक आवाजाही के लिए स्पर्शनीय टाइल्स, रैंप और लिफ्टों का प्रावधान।5. दिव्यांगजन शौचालय सुविधाओं का प्रावधान।6. अग्रभाग एवं उन्नयन कार्यों में सुधार।7. एग्जीक्यूटिव लाउंज का प्रावधान I8. एसी वेटिंग हॉल का प्रावधान I9. नए शौचालय ब्लॉक का प्रावधान ( पुरुष और महिला )10. पार्किंग क्षेत्र का प्रावधान I11. प्लेटफार्म का पुनःसतहीकरण।12. प्लेटफार्म आश्रयों का प्रावधान I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *