उपभोक्ता एक, कनेक्शन दो और जिस पर बकाया नहीं काट दिया वो कनेक्शन, परिजन पानी तक को तरसे

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। यह बिजली विभाग है और इसी विभाग का यह एक ऐसा मामला है, जिसमें एक उपभोक्ता पर घरेलू और कॉर्मिशयल यानि दो कनेक्शन हैं। इसमें बकाया कॉर्मिशयल कनेक्शन पर है लेकिन उपभोक्ता के घरेलू कनेक्शन की लाइन काट दी गई। इस मामले में उपभोक्ता ने कॉर्मिशयल कनेक्शन को पीडी कराने और इसका बकाया जमा करने का शपथ-पत्र दे दिया। पीडी के एसडीओ ने आदेश कर दिए लेकिन बिना किसी कारण के काटे गए घरेलू कनेक्शन को जोड़ने को एसडीओ और अवर अभियंता तैयार नहीं हैं। इससे उपभोक्ता और उसका परिवार की शब-ए-बारात भी अंधेरे में गुजरी और पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।

यह योगी आदित्यनाथ सरकार के बुलडोजर लेकर कनेक्शन काट रहे बिजली विभाग के कर्त्तव्यनिष्ठ एसडीओ और अवर अभियंता का कारनामा है। असल में महानगर के लालबाग के अमीन साहब वाली गली निवासी जाहिर खान पर दो विद्युत कनेक्शन हैं और एक ही भवन में हैं। इनमें एक घरेलू (1580573000) और दूसरा कमर्शियल (6869482694) है। इसमें कमर्शियल कनेक्शन पर 27 अगस्त 2023 तक 72 हजार 571 रुपए बकाया हो गया। इस पर इसी तिथि को उपभोक्ता ने 20 हजार रुपए, 6 अक्टूबर 2023 को दस हजार रुपए और 31 दिसंबर 2023 को दस हजार रुपए जमा किए अर्थात कुल 40 हजार रुपए जमा कर दिए। यह कमर्शियल कनेक्शन सालभर से अधिक वक्त से कटा हुआ है। इसके बाद 16 जनवरी 2024 को 51 हजार 253 रुपए और 9 फरवरी 2024 को 52 हजार 140 रुपए का बिल आया जिसे उपभोक्ता जमा नहीं कर पाया।

इस पर बिजली विभाग ने उपभोक्ता जाहिर खान का तीन दिन पहले घरेलू कनेक्शन काट दिया जबकि घरेलू कनेक्शन पर कोई बकाया नहीं है। उन्होंने संबंधित एसडीओ और अवर अभियंता ने कमर्शियल कनेक्शन का बकाया बिल जमा करने की मोहलत मांगी तो शपथ-पत्र देने को कहा। इस पर उपभोक्ता ने एक सप्ताह में बकाया जमा करने के लिए शपथ-पत्र दिया और कमर्शियल कनेक्शन को काटने और पीडी कराने का आग्रह किया तो एसडीओ ने आदेश कर दिए मगर बिना बकाये के काटे गए घरेलू कनेक्शन को जोड़ने से दो टूक इंकार कर दिया।

फिलहाल, उपभोक्ता और उनका परिवार बेहद परेशान है क्योंकि कल शब-ए-बारात भी अंधेरे में ही मनाई। लेकिन अब यह परेशानी और दर्दनाक हो गई है क्योंकि पानी की सप्लाई भी बाधित हो गई और परिजन पानी तक के लिए परेशान हैं। इस संबंध में लव इंडिया नेशनल ने मुख्य अभियंता को पूरे मामले से अवगत कराया तो उन्होंने कनेक्शन विच्छेदन को सही करार दिया और संबंधित अधिशासी अभियंता से बात करने को कहा। जबकि अधिशासी अभियंता द्वितीय ने जानकारी देने पर देखने और इंतजार करने की बात कही लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। इतना ही नहीं, बाद में मोबाइल कॉल भी रिसीव नहीं की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *