श्रीलंका, ईरान, थाईलैंड के बाद अब बिना वीजा रूस जा सकेंगे भारतीय

India International टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब


Indo-Russian: रूस पर्यटक को आकर्षित करना चाहता है और इसके लिए वह भारतीयों को वीजा फ्री आगमन की अनुमति देने जा रहा है। दोनों देशों के बीच इस बारे में इस साल के अंत तक समझौता होने की संभावना है। एक दूसरे देश के नागरिकों को वीजा फ्री आवागमन की सुविधा देने को लेकर भारत और रूस के उच्च अधिकारियों की एक दिन पहले कजान शहर में बैठक हुई है। बहुत संभव है कि इस साल के अंत में जब दोनों देशों के शीर्षस्तरीय नेताओं की बैठक हो तब इस बारे में समझौता हो।

भारत के पीएम व रूस के राष्ट्रपति के बीच सालाना बैठक होती है। वर्ष 2022 व वर्ष 2023 में यह नहीं हुई है। दोनों तरफ के विदेश मंत्रालयों की तरफ से इस साल बैठक की योजना है। नई दिल्ली स्थित रूसी दूतावास की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक भारतीय पक्ष समूह में यात्रा करने वाले रूसी पर्यटकों को वीजा फ्री की सुविधा देने को लेकर विमर्श शुरू कर चुका है। साथ ही इस बारे मैं सभी राज्यों के बीच समन्वय बनाने का भी काम हो रहा है। रूस ने हाल ही में चीन और ईरान के साथ भी इसी तरह का समझौता किया है।

यूक्रेन युद्ध के बाद जिस तरह के हालात बने हैं, उसमें रूस की तरफ से विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने की कोशिश के तहत यह काम हो रहा है। वैसे हाल के वर्षों में दूसरे कई देशों ने भी भारतीयों के लिए वीजा फ्री इंट्री की घोषणा की है। इसमें श्रीलंका, ईरान, थाईलैंड जैसे देश भी शामिल हैं। यूरोपीय संघ ने भी भारतीयों को लंबी अवधि के वीजा देने की योजना को मंजूरी देने की प्रक्रिया शुरू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *