48 घंटे के अंदर पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान, ऐसा हुआ तो…

India International टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी शिक्षा-जॉब


4 से 5 अगस्त के बीच यानी अगले 24 से 48 घंटे के भीतर एक सौर तूफान हमारी पृथ्वी से टकरा सकता है। जानकारी के अनुसार 4 से 5 अगस्त के बीच जी-1 श्रेणी (कम शक्तिशाली) का भू-चुंबकीय तूफान आ सकता है।


अंतरिक्ष मौसम पर नजर रखने वाली अमेरिकी एजेंसी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के अनुसार, 4 से 5 अगस्त के बीच कई सीएमई पृथ्वी से टकरा सकते हैं।

इन्हें एम-श्रेणी के सौर ज्वाला ने विस्फोट के बाद पृथ्वी की ओर फेंका था। जैसे-जैसे सीएमई निकट आ रहे हैं, ऐसी आशंकाएं हैं कि यह एक तीव्र सौर तूफान की घटना को जन्म दे सकता है। उपग्रहों, शॉर्टवेव रेडियो संचार और बहुत कुछ को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं अगर ये तूफान पृथ्वी से टकराते हैं तो कैसा नजारा होगा.

कितना खतरनाक होगा ये तूफान?

एक रिपोर्ट के अनुसार, 4-5 अगस्त को छोटे G1 श्रेणी के भू-चुंबकीय तूफान आ सकते हैं, जिसमें एक या उससे अधिक कमजोर सीएमई के पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से टकराने की आशंका है। पिछले महीनों में जो कुछ तेज सौर तूफान की घटनाएं हुई हैं, उनकी तुलना में इस तूफान के कमजोर रहने की उम्मीद है, लेकिन ऐसे छोटे तूफान भी गंभीर नुकसान कर सकते हैं।

क्या चीजें हो सकती हैं बाधित?

वर्तमान में, सूर्य के पृथ्वी की ओर वाले भाग पर लगभग 9 सक्रिय सनस्पॉट क्षेत्र हैं। इसका मतलब यह है कि इस बात की बड़ी संभावना है कि किसी भी समय आगे सौर ज्वाला विस्फोट हो सकते हैं। यदि ये ज्वालाएं पर्याप्त बड़ी हैं, तो वे बड़ी मात्रा में प्लाज्मा और सौर सामग्री को अंतरिक्ष में छोड़ सकती हैं, जो अंततः सीएमई बनाती हैं। यह वायरलेस संचार और जीपीएस सेवाओं को बाधित कर सकता है, जिससे एयरलाइंस, नाविक, हैम रेडियो नियंत्रक और ड्रोन ऑपरेटरों के लिए परेशानी पैदा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *