प्रधान के देवर सुनील ने शह दी थी मस्जिद निर्माण के लिए, तीन अन्य लोगों समेत गिरफ्तार

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति

लव इंडिया, संभल। हयातनगर थाना अंतर्गत आढ़ौल गांव में ग्राम प्रधान अनीता देवी के देवर सुनील कुमार ने शह देकर निर्माण शुरू कराया। पुलिस ने दो सुमदायों के बीच वैमनस्यता फैलाने के आरोप में ग्राम प्रधान के देवर सुनील कुमार के साथ ही धर्मस्थल निर्माण करने वाले रशीद, शाहिद व बब्लू हुसैन को भी गिरफ्तार किया है।

मालूम हो कि आढ़ौल गांव में 1989 में मंदिर व मस्जिद के निर्माण को लेकर विवाद के बाद प्रशासनिक मध्यस्थता में समझौता हुआ था। तय हुआ था कि कोई भी पक्ष धर्मस्थल निर्माण नहीं करेगा। मौके पर यथास्थिति रहेगी।

Sunil Kumar, the brother-in-law of village head Anita Devi, started the construction in Adhaul village under Hayatnagar police station. The police have arrested Sunil Kumar, the brother-in-law of the village head, as well as Rashid, Shahid and Bablu Hussain, who built the shrine, on charges of creating enmity between the two communities.

शनिवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अचानक मस्जिद का निर्माण शुरू कर दिया। हिंदुओं ने इसका विरोध किया। इसे लेकर तनातनी के हालात बन गये। दोनों समुदाय के लोगों के बीच गाली-गलौज होने लगी। किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। इस पर थाना प्रभारी करम सिंह पाल भारी पुलिस बल के साथ गांव पहुंच गए। पुलिस ने टकराव को टालकर हालात को काबू में किया।

सीओ जितेंद्र सरगम भी मौके पर पहुंच गये। चेतावनी दी कि शांति व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास किया तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी। गांव में पुलिस बल तैनात कर कोई निर्माण न करने की चेतावनी दी गई है।

इसके बाद दोनों पक्षों से जानकारी की गई तो पता चला ग्राम प्रधान के देवर की शह पर निर्माण शुरु हुआ था। आढ़ौल गांव में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मस्जिद का निर्माण शुरू कर माहौल बिगाड़ने के मामले में प्रशासन ने जांच की। पता चला कि ग्राम प्रधान अनीता देवी के देवर सुनील कुमार ने शह देकर निर्माण शुरू कराया था।

पुलिस ने दो सुमदायों के बीच वैमनस्यता फैलाने के आरोप में ग्राम प्रधान के देवर सुनील कुमार के साथ ही धर्मस्थल निर्माण करने वाले रशीद, शाहिद व बब्लू हुसैन को भी गिरफ्तार कर लिया। इन सभी के खिलाफ 153 ए, 505 (2) व 109 के तहत मामला दर्ज किया गया है। सीओ जितेंद्र सरगम ने बताया कि किसी को भी माहौल खराब नहीं करने दिया जायेगा। विवाद में शामिल सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *