इंटर के स्टुडेंट्स को टीएमयू टीचर्स ने दिए कानूनी टिप्स

India Uttar Pradesh टेक-नेट युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति भी बेहद संजीदा है। इसके विधि कालेज के निःशुल्क विधिक सहायता केन्द्र की ओर से ज्योतिबाफुले नगर के ग्राम कैलसा स्थित घनश्याम दास टंडन सरस्वती बाल विद्या मन्दिर में वर्कशॉप हुई,जिसमें पोक्सो एक्ट एवं साइबर कानून पर कार्यशाला छात्रों को जागरूक किया गया। इस विधिक जागरूकता शिविर में धनश्याम दास टंडन सरस्वती बाल विद्या मंदिर के 20 शिक्षकों के संग – संग 300 छात्र – छात्राओं ने भाग लिया।

इस पूरे कार्यक्रम को 2 सत्रों ने बांटा गया, जिनमें प्राथमिक विद्यालय में आयोजित सेशन पोस्को एक्ट की विधिक जानकारी से सम्बंधित रहा,जबकि दूसरा सत्र कक्षा 6 से 12 में साइबर कानूनी जागरूता का रहा। कार्यक्रम का शुभारम्भ घनश्याम दास टंडन सरस्वती विद्या मंदिर की प्रिंसिपल डॉ. अर्चना शर्मा के स्वागत वचनों से हुआ।

प्रथम सत्र में विधि के छात्र शौर्य सक्सैना , प्रथम ठाकुर , इशिका भारद्वाज आदि ने प्राथमिक विद्यालय बच्चों को गुड टच एवम् बैड टच के बारे में समझाया कि बैड टच होने पर अपने माता – पिता या अभिभावक या अपने गुरुजनों को बिना शर्म या हिचक के बता दीजिएगा ताकि उनके ऊपर होने वाले यौन अपराधों को रोका जा सके।

दूसरे सत्र में विधि की छात्रा महक , कुनाल , अंजलि , इरम आदि ने कक्षा 6 से कक्षा -12 के छात्रों को साइबर क्राइम के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि इस समय सोशल मीडिया का क्रेज बढ़ा है। इसकी वजह से बच्चों के ऊपर होने वाले अपराधों में वृद्धि हुई है । जैसे- गोपनीयता भंग होना , नए लोगों से दोस्ती के चक्कर में साइबर फ्रॉड या यौन शोषण एवं ब्लैक मेलिंग के मामले भी बढ़ रहे हैं।

दूसरी ओर कैलसा रवाना होने से पूर्व तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्र – छात्राओं को संबोधित करते हुये विधि संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. हरबंश दीक्षित ने विधि की व्यावहारिकता जागरूकता को आज के समय की आवश्यकता बताया , जबकि प्राचार्य प्रो. सुशील कुमार सिंह ने विधि जागरूकता को प्रत्येक नागरिक का परम कर्तव्य बताया।अंत में विधि विभाग के शिक्षक श्री सौरभ बटार एवं श्री अरुणो राज सिंह ने इंटर कालेज के टीचर्स के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में इंटर कालेज के उप – प्रधानाचार्य श्री दिनेश प्रभाकर के संग संग अध्यापकगण – श्री ध्यानचंद सैनी , वन्दना चौधरी , एकता चौधरी आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *