गुरुद्वारा हिंदू समाज के लिए जीवंत तीर्थ: अजय शर्मा

Uttar Pradesh तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया,सम्भल। हिंदू जागृति मंच एवं गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सामूहिक व्रत उपवास पारायण कार्यक्रम गुरुद्वारा श्री गुरु नानक दरबार कोट पूर्वी में धूमधाम के साथ संपन्न हुआ, जिसमें सैकड़ों भक्तों ने मां का प्रसाद भोज आस्था श्रद्धा के साथ ग्रहण किया।गुरुद्वारा श्री गुरु नानक दरबार में आयोजित व्रत उपवास पारायण कार्यक्रम में सर्वप्रथम जगत जननी मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप का विधिवत पूजन अर्चन किया गया। सामूहिक आरती की गई।

महिला मंच के सदस्यों ने सत्संग भजन गाकर माता रानी के श्री चरणों में अपनी आस्था और श्रद्धा व्यक्त की। हिंदू जागृति मंच के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा ने कहा कि सभी गुरुद्वारे हिंदू समाज के लिए अपने राष्ट्र,धर्म हेतु समर्पित रहकर जीने और मरने की प्रेरणा देते हैं। इसलिए गुरुद्वारा समस्त हिंदू समाज के जीवंत तीर्थ होते हैं।

उन्होंने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से व्रत पारायण कार्यक्रम आयोजित करने को एक उदाहरण और मिसाल बताया। मंडल अध्यक्ष अनंत कुमार अग्रवाल ने कहा कि पिछले 15 वर्षों से निरंतर सामूहिक व्रत उपवास पारायण का कार्यक्रम हिंदू जागृति मंच द्वारा विभिन्न स्थलों पर आयोजित होता रहा है।

इसी क्रम में श्री गुरुद्वारा में आयोजित व्रत पारायण में भाग लेने वाले सैकड़ों व्रती उपवासी धन्यवाद और अभिनंदन के पात्र हैं जो हिंदू जागृति मंच के आग्रह और निवेदन को स्वीकार करते हैं, और समाज को एक नई और अच्छी प्रेरणा देने का कार्य करते हैं। महिला मंच की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती नेहा मलय ने सामूहिक व्रत उपवास पारायण कार्यक्रम को संभल से प्रारंभ हुई परंपरा बताकर संपूर्ण राष्ट्र में प्रेरणा देने के लिए योग्य परंपरा बताया।

इस अवसर पर अमित कुमार गुप्ता, पंकज सांख्यधर,वेद प्रकाश चाहल, विष्णु कुमार, बबीता भारद्वाज, शीतल गुप्ता, राजेंद्र गुर्जर ने डॉक्टर मूलचंद दालभ को उनकी आध्यात्मिक सांस्कृतिक उपलब्धियों के लिए शॉल उढाकर सम्मानित किया।

इसी क्रम में समाजसेवी विष्णु शरण रस्तोगी को सरिता गुप्ता, अरविंद शंकर शुक्ला, सुबोध गुप्ता, शालिनी रस्तोगी, अंकुर रस्तोगी, सुनीता यादव, अमित शुक्ला, मोहित गुप्ता, रचित रस्तोगी ने शॉल उढाकर सम्मानित किया।

वीर खालसा सेवा दल के अध्यक्ष सरदार कुलबीर सिंह ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त कर अभिनंदन ज्ञापित किया। सरदार हरदीप सिंह, सरदार सुरेंद्र सिंह, करमजीत कौर, आशा गुप्ता ने माता रानी, गुरुद्वारा, व्रतपारायण कार्यक्रम के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए।

तत्पश्चात 200 से अधिक संख्या में आए श्रद्धालुओं ने व्रत का भोज्य पदार्थ भोजन मंत्र के माध्यम से प्रसाद में परिवर्तित किया। तत्पश्चात श्रद्धा और आस्था के साथ मन भर कर चखा। कार्यक्रम का संचालन गुरुद्वारा के ज्ञानी सरदार गुरजीत सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *