कारनामा: ‘साहब’ का खौफ दिखाकर ‘HG’ बना रहा सोना-चांदी

Uncategorized

लव इंडिया, मुरादाबाद। स्वास्थ्य विभाग के आर्शिवाद से जिले में करीब छह हजार से अधिक अवैध अस्पताल विशाल भवनों में झोलाछाप डाक्टरों ने खोल रखें है। इसके एवज में झोलाछाप डाक्टरों से स्वास्थ्य विभाग के कुछ अधिकारी और कर्मचारी बड़े पैमाने पर वसूली करते है। कभी अस्पताल को ताला लगाकर खोलने के नाम पर तो कभी रजिस्ट्रेशन और मिठाई के नाम पर ये उगाही की जाती है। जो जितना बड़ा अधिकारी और कर्मचारी उसी दम पर बंदरबांट होता है लेकिन आजकल सीएमओ दफ्तर में तैनात होमगार्ड नन्हे इस काम में मुख्य भूमिका निभा रहा है।

कभी झोलाछाप डाक्टरों को डराकर तो कभी अधिकारी से ताला लगवाकर खोलने के नाम पर डाक्टरों से अस्पताल और सीएमओ कार्यालय के भीतर खुलेआम वसूली अभियान चलाए हुए है। ऐसा नही है कि इसकी भनक महकमें के कर्मचारी और अधिकारियों को नहीं है बल्कि सबके आशीर्वाद प्राप्त करके ही ये अभियान जोर शोर से चलाया जा रहा है।

विभागीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि होमगार्ड तीन माह पहले ही सीएमओ कार्यालय में सुविधा शुल्क देकर तैनात हुआ है। जब से आया है कार्यालय में वसूली अभियान में तेजी हुई है। क्योंकि होमगार्ड वसूली अभियान का पुराना खिलाड़ी है।

तत्कालीन एसीएमओ रंजन गौतम के कार्यकाल से इस होमगार्ड ने अपनी पारी की शुरुआत सीएमओ कार्यालय में लगातार पांच साल रहकर की थी। ये इतना चतुर और चालाक है कि तबादला होने पर तत्काल पुनः तैनाती सांठगांठ करके करवा लेता है। ऐसा नहीं है कि जिले के होमगार्ड विभाग के आलाधिकारी इसकी कार्यशैली से अंजान है लेकिन वह भी न जाने क्यो चुप है?

कुछ अस्पताल संचालको ने संवाददाता को नाम न छापने की शर्त पर कुछ साक्ष्य उपलब्ध कराए है जिनमे होमगार्ड नन्हे अकेले जाकर अस्पतालों में वसूली करता है और जो नहीं सुनता है, उसके अस्पताल पर अधिकारी एक्शन मोड में आ जाते है।

खास बात ये है कि जब भी स्वास्थ्य विभाग की टीम छापेमारी करनी जाती है तो होमगार्ड जरूर होता है। क्या होमगार्ड को इसी काम के लिए विशेष तैनाती पर बुलाया गया है? होमगार्ड इतना दबंगई पर है कि कोई उसकी अनुमति के बिना सीएमओ कार्यालय में अस्पताल संचालक साहब से नहीं मिल सकता।

विभागीय कर्मचारियों में ये भी सुगबुगाहट है कि जल्द ही ये गंदगी दफ्तर से दूर होगी। बदनामी का ये काला साया ईमानदार अधिकारियों और कर्मचारियों पर एक काले धब्बे की तरह चिपका है और सरकार की साफ छवि को धूमिल करने का काम कर रहा है।

Love India, Moradabad. With the blessings of the health department, more than six thousand illegal hospitals in the district have been opened by quack doctors in huge buildings. In lieu of this, some officers and employees of the health department extort huge amount from quack doctors. Sometimes this extortion is done in the name of opening the hospital by locking it and sometimes in the name of registration and sweets. The bigger the officer and the employee, the bigger the employee, but nowadays the home guard posted in the CMO office is playing the main role in this work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *