मकर संक्रांति पर पातालेश्वर मंदिर पर हिंदू जागृति महिला मंच ने वितरित की खिचड़ी

Uttar Pradesh तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, संभल। हिंदू जागृति महिला मंच द्वारा पातालेश्वर मंदिर (सरायतरीन) पर मकर संक्रांति के महापर्व पर प्रसाद स्वरूप खिचड़ी वितरित की गई। सर्वप्रथम सूर्य भगवान का स्तुति पाठ किया गया।

इस अवसर पर हिंदू जागृति महिला मंच की उपाध्यक्ष प्रीति शर्मा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा मकर संक्रांति भारत के प्रमुख पर्व में से एक है । इस पर्व को समस्त भारत के साथ-साथ नेपाल में भी मनाया जाता है। आज के दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है। मकर संक्रांति को उत्तरायण भी कहा जाता है, क्योंकि आज के बाद सूर्य उत्तर दिशा की ओर अग्रसर हो जाता है।

महिला मंच की महामंत्री सीमा आर्य बताया मकर संक्रांति का सनातन धर्म में अत्यधिक महत्व है। आज के दिन खिचड़ी, गुड़, तिल आदि का दान करने का बहुत अधिक महत्व है। विद्वानों का ऐसा मानना है कि मकर संक्रांति के अवसर पर किया गया दान सौ गुना बढ़कर प्राप्त होता है ।इस दिन खिचड़ी, शुद्ध घी, तेल एवं कंबल का दान मोक्ष की प्राप्ति करवाता है । साथ ही प्रयाग एवं गंगासागर में स्नान को महास्नान की संज्ञा दी गई है।

महिला मंच की सदस्या अल्पना आर्य ने बताया भारत के तमिलनाडु राज्य में यह त्यौहार पोंगल के नाम से मनाया जाता है । पारंपरिक रूप से यह संपन्नता को समर्पित त्यौहार है। जिसमें समृद्धि लाने के लिए सूर्य, वर्षा आदि की आराधना की जाती है ।आगे उन्होंने कहा आज हिंदू जागृति मंच महिला मंच द्वारा मकर संक्रांति के पावन पर्व पर प्रसाद स्वरूप खिचड़ी का वितरण किया गया है, जिससे वास्तविक आत्मसंतुष्टि की प्राप्ति होती है । अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम संयोजिका प्रीति शर्मा, सीमा आर्य एवं अल्पना आर्य रही। इस दौरान गुंजा गुप्ता ,शुभि शर्मा, शालिनी रस्तोगी ,मीनू रस्तोगी ,साधना गुप्ता ,रूपाली गुप्ता, नेहा मलय, मंजू आर्य, मंजू ,रेखा ,साथिया, शीतल गुप्ता, सुनीता यादव, नीरू चाहल, निशा आर्य, सरिता गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *