बिना लाइसेंस के ओटीसी दवाओं की बिक्री की अनुमति देने के प्रस्ताव पर गहरी चिंता

Uncategorized


लव इंडिया, अलीगढ़। ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (All India Organisation of Chemists and Druggists) की बैठक पिछले दिनों नेपाल के लिम्बुनी शहर में आयोजित हुई जिसमें भारत में बिना लाइसेंस के ओवर-द-काउंटर (OTC) दवाओं की बिक्री की अनुमति देने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर गहरी चिंता व्यक्त की है। देश के स्वास्थ्य मंत्री, प्रमुख स्वास्थ्य सचिव, भारत के औषधि महानियंत्रक, स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक, राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) के अध्यक्ष और अन्य संबंधित अधिकारियों को सौंपे गए एक विस्तृत ज्ञापन में, AIOCD ने इस प्रस्ताव से जुड़े महत्वपूर्ण जोखिमों पर प्रकाश डाला है।

AIOCD के अध्यक्ष, जेएस शिंदे और महासचिव, राजीव सिंघल ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह का कदम मौजूदा दवा कानूनों, फार्मेसी विनियमों और सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों सहित प्रासंगिक कानूनी ढांचे का उल्लंघन करेगा। ऑर्गनाइजेशन ऑफ़ कैमिस्ट एन्ड ड्रगिस्ट उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष दिवाकर सिंह ने कहा कि उचित विनियमन के बिना ओटीसी दवा बिक्री की अनुमति देने से गंभीर खतरे पैदा होते हैं।

ओसीडी यूपी के महामंत्री सुधीर अग्रवाल ने  सरकार से इस प्रस्ताव के बहुआयामी निहितार्थों पर विचार करने का आग्रह करता है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि सामान्य और किराने की दुकानों में दवाओं की अनियमित उपलब्धता समाज के सर्वोत्तम हितों की पूर्ति नहीं करती है। देश भर में 12.40 लाख केमिस्टों की सदस्यता के साथ, AIOCD स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की अखंडता को कमजोर करने वाले किसी भी उपाय का दृढ़ता से विरोध करता है। संगठन इस मामले से संबंधित विनियमों के निर्माण में AIOCD सहित सभी प्रासंगिक हितधारकों से परामर्श करने के महत्व पर जोर देता है।

ज़िला अलीगढ़ कैमिस्ट एन्ड ड्रगिस्ट एससोसिएशन के अध्यक्ष व प्रदेश संगठन मंत्री शैलेन्द्र सिंह टिल्लू ने बताया कि  बैठक में सर्वसम्मति से से तय हुआ कि पूरे देश के प्रदेश, जिला तहसील, ब्लॉक स्तर पर  रणनीति बना कर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौपे जाएंगे किसी भी सूरत में जनता व कैमिस्ट का अहित नही होने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *