प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा का निधन, आइए जाने जीवन यात्रा के बारे में

India International Uttar Pradesh Uttarakhand तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा मोदी का शुक्रवार तड़के निधन हो गया। वे 100 साल की थीं। हीरा बा ने अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में अंतिम सांस ली।

हीरा बा को मंगलवार शाम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पीएम मोदी ने ट्वीट कर मां हीरा बा को श्रद्धांजलि दी है। पीएम की मां हीरा बा को मंगलवार को अचानक से सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी। उन्हें कफ की शिकायत भी थी। इसके बाद उन्हें आनन- फानन में अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल के कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती करा दिया गया। डॉक्टरों ने उनकी मां का एमआरआई और सीटी स्कैन किया। गुरुवार को अस्पताल की ओर से बयान जारी कर बताया गया था कि उनकी तबीयत में सुधार है लेकिन शुक्रवार सुबह 3:30 बजे उनका निधन हो गया।

आइए जाने हीराबेन के जीवनकाल को

साल 1920 में हीराबेन मोदी का जन्म हुआ था। अभी उनकी उम्र 101 साल है। हीराबेन मोदी का विवाह दामोदर दास मूलचंद मोदी के साथ हुआ था। दामोदर दास मूलचंद मोदी अब इस दुनिया में नहीं हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दामोदर दास मोदी पहले वड़नगर में सड़क पर स्‍टॉल लगाया करते थे। वहीं इसके बाद कुछ समय तक उन्‍होंने रेलवे स्‍टेशन पर चाय भी बेचने का काम किया। हीराबेन मोदी के पांच बेटे और एक बेटी हैं।हीराबेन मोदी के पहले और सबसे बड़े बेटे का नाम सोमा मोदी है। सोमा मोदी गुजरात में हेल्थ डिपार्टमेंट में कार्यरत थे, अब रिटायर हो चुके हैं। वहीं उनके दूसरे बेटे का नाम अमृत मोदी है। अमृत मोदी मशीन ऑपरेटर का काम करते थे। उनके तीसरे बेटे नरेंद्र मोदी हैं, जो भारत देश के प्रधानमंत्री हैं। वहीं उनके चौथे बेटे का नाम प्रह्लाद मोदी है, जो एक दुकान चलाते हैं। हीराबेन के सबसे छोटे बेटे का नाम पंकज मोदी है, जो गुजरात सरकार के सूचना विभाग में क्‍लर्क के पद पर कार्यरत थे। वहीं हीराबेन की एक बेटी भी हैं, जिनका नाम वासंतीबेन हसमुखलाल मोदी है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर मां हीरा बा को श्रद्धांजलि दी

पीएम मोदी ने लिखा, मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि કામ કરો બુદ્ધિથી, જીવન જીવો શુદ્ધિથી यानि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से। पीएम ने लिखा, शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम… मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है।

100 साल की आयु पूरी कर चुकी थीं हीरा बा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा जून में ही 100 साल की हुई थीं। हीरा बा के 100वें जन्मदिन पर पीएम मोदी गांधीनगर में उनसे मिलने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने मां हीरा बा का आशीर्वाद लिया था और उनकी पूजा-अर्चना भी की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां के पैर पखारे और गिफ्ट में शॉल दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *