Gokuldas Hindu Girls College: बाल श्रम जैसी सामाजिक समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं शिक्षा से

Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 02 मार्च को गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों सात दिवसीय विशेष शिविर का द्वितीय दिवस बाल श्रम उन्मूलन तथा बाल सुरक्षा के रूप में मनाया। शिविर का शुभारंभ सरस्वती वंदना तत्पश्चात स्वयं सेविकाओं द्वारा एनएसएस गीत गाकर किया गया। उसके बाद स्वयंसेविकाओं ने योगाभ्यास किया।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र का प्रारंभ महाविद्यालय के प्राचार्या प्रोफेसर चारू मेहरोत्रा के निर्देशन में स्वयं सेविकाओं ने टोलियां बनाकर लालबाग मलिन बस्ती में घर-घर जाकर लोगों को यह कहते हुए जागरूक किया कि वह अपने बच्चों को बाल श्रम में ना लगाएं। प्राचार्य प्रोफेसर चारू मेहरोत्रा ने स्वयं सेविकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अशिक्षित समाज ही बाल मजदूरी को बढ़ावा देता है इसलिए शिक्षा ही एक ऐसा हथियार है जो बाल श्रम जैसी सामाजिक समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है।

प्राचार्या प्रो चारु मेहरोत्रा ने यह भी कहा कि बाल मजदूरी मानवता पर कलंक है इसे रोक कर हमें समाज को कलंकित होने से बचाना है।भारत सरकार ने बाल श्रम से संबंधित कानून समय समय पर बनाएं हैं जिसकी जानकारी हम सभी को होना अत्यंत महत्वपूर्ण हैं जिससे हम अपने आसपास काम कर रहे कम उम्र के बच्चों को इस दलदल से बाहर निकाल कर उनका खोया हुआ बचपन उन्हें लौटा सकें।

कार्यक्रम में मुरादाबाद मंडल के यूनिसेफ सलाहकार जीशान अंसारी ने बस्ती के लोगों को भारत सरकार द्वारा बनाए विभिन्न कानूनों के बारे में जानकारी दी। ए एच टी यू प्रभारी लखपत सिंह ने मानव तस्करी के बारे में जानकारी दी। बाल विकास कल्याण अधिकारी श्री मति अरुण ने बस्ती के लोगों और छात्राओं को बच्चों के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया। परीक्षित शर्मा, प्रभारी एस जे पी यू, मुरादाबाद ने यात्रा करने पर रखने वाली सावधानियों से अवगत कराया।छात्राओं को शिविर के तृतीय सत्र में बाल श्रम उन्मूलन तथा बाल सुरक्षा पर एक नारा प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमे निर्णायक मंडल की भूमिका में प्रो सीमा गुप्ता और प्रो सुधा सिंह रहें।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अमरीन द्वितीय स्थान इलमा जहीर तथा तृतीय स्थान मरियम फात्मा ने प्राप्त किया। शिविर में महाविद्यालय की मुख्य अनुशासिका प्रो कविता भटनागर, प्रो किरण साहू, प्रो अंशु सरीन प्रो पुनीता शर्मा, प्रो मीनाक्षी शर्मा, प्रो अपर्णा जोशी, प्रो किरण त्रिपाठी, डॉ प्रेमलता कश्यप, डॉ सविता अग्रवाल, श्री मति शिवानी गुप्ता आदि प्रवक्ताओं ने सम्मिलित होकर स्वयं सेविकाओं को बधाइयां दी । शिविर का आयोजन और संचालन डॉ रेनू शर्मा और डॉ शेफाली अग्रवाल ने किया। शिविर में आफरीन, तहुरा, वासिया, सुमा, मरियम आदि स्वयंसेविकाऑ ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *