University level inter-college women’s Kho-Kho competition: 16 महाविद्यालयों की टीमों पर बिजनौर भारी, विजेता और उप विजेता दोनों पर काबिज

Uttar Pradesh खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 4 नवंबर कोको सोनकपुर स्टेडियम में गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज मुरादाबाद द्वारा विश्वविद्यालय स्तरीय अंतर्महाविद्यालयीय महिला खो-खो प्रतियोगिता का शुभारंभ मुरादाबाद के प्रथम नागरिक ( मेयर) श्री विनोद अग्रवाल तथा सिटी मजिस्ट्रेट मुरादाबाद किंशुक श्रीवास्तव ने गुब्बारे एवं कबूतर उड़ाकर किया . उन्होंने सभी प्रतिभागी टीमों तथा उनके सदस्यों का परिचय प्राप्त किया .

लव इंडिया, मुरादाबाद। 4 नवंबर कोको सोनकपुर स्टेडियम में गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज मुरादाबाद द्वारा विश्वविद्यालय स्तरीय अंतर्महाविद्यालयीय महिला खो-खो प्रतियोगिता का शुभारंभ मुरादाबाद के प्रथम नागरिक ( मेयर) श्री विनोद अग्रवाल तथा सिटी मजिस्ट्रेट मुरादाबाद किंशुक श्रीवास्तव ने गुब्बारे एवं कबूतर उड़ाकर किया . उन्होंने सभी प्रतिभागी टीमों तथा उनके सदस्यों का परिचय प्राप्त किया . अपने उद्बोधन में प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए मेयर महोदय ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलो इण्डिया योजना आरंभ की गई है . आज हर जगह हमारे देश की बेटियां और युवा पीढ़ी खेलों में अपना स्थान बना रही हैं. स्टेडियम में उपस्थित सभी प्रतिभागी टीमों को आशीर्वाद देते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य में ये बालिकाएं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश, राज्य, क्षेत्र और महाविद्यालय ‌का नाम रोशन करेंगी. सिटी मजिस्ट्रेट किंशुक श्रीवास्तव ने भी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बालिकाएं सामाजिक -आर्थिक स्तर पर अथक संघर्ष करके यहां तक पहुंचती हैं. भविष्य में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आप अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगी , यह हमारे लिए अत्यंत गौरव की बात होगी. महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. (प्रो.)चारू मेहरोत्रा ने महाविद्यालय में खेलों की स्वस्थ परंपरा पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं को अधिक से अधिक संख्या में खेलों में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमारे महाविद्यालय के लिए यह गर्व की बात है कि हमारे नेतृत्व में इस प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. मुझे पूरी आशा है कि आज यहां से विश्वविद्यालय के लिए एक बेहतर टीम का गठन होगा।

अपने उद्बोधन में प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए मेयर महोदय ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलो इण्डिया योजना आरंभ की गई है . आज हर जगह हमारे देश की बेटियां और युवा पीढ़ी खेलों में अपना स्थान बना रही हैं. स्टेडियम में उपस्थित सभी प्रतिभागी टीमों को आशीर्वाद देते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य में ये बालिकाएं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश, राज्य, क्षेत्र और महाविद्यालय ‌का नाम रोशन करेंगी. सिटी मजिस्ट्रेट किंशुक श्रीवास्तव ने भी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बालिकाएं सामाजिक -आर्थिक स्तर पर अथक संघर्ष करके यहां तक पहुंचती हैं. भविष्य में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आप अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगी , यह हमारे लिए अत्यंत गौरव की बात होगी।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. (प्रो.)चारू मेहरोत्रा ने महाविद्यालय में खेलों की स्वस्थ परंपरा पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं को अधिक से अधिक संख्या में खेलों में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमारे महाविद्यालय के लिए यह गर्व की बात है कि हमारे नेतृत्व में इस प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. मुझे पूरी आशा है कि आज यहां से विश्वविद्यालय के लिए एक बेहतर टीम का गठन होगा।

साथ ही प्राचार्या ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि खेल-कूद और क्रीड़ा प्रतियोगिताएँ हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं, जो हमें बेहतर स्वास्थ्य और स्फूर्ति प्रदान करती हैं, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है. क्रीड़ा प्रतियोगिताएँ हार -जीत का विचार किए बिना हमें खेल भावना के साथ आगे बढ़ना सिखाती हैं. प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी खेलों में बहुत उन्नति करें और देश के लिए मेडल जीतकर देश का नाम आगे बढ़ाएँ . उप प्राचार्या प्रो.अंजना दास ने भी छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

उद्घाटन सत्र में ओलंपिक संघ के मण्डलीय सचिव अजय विक्रम पाठक भी उपस्थित रहे. खो-खो प्रतियोगिता महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यवेक्षक प्रो. सोमपाल तथा एम. एच. कालेज के विशेषज्ञ डा. जीतेन्द्र कुमार सिंह के पर्यवेक्षण और निर्देशन में प्रारंभ तथा संपन्न हुई. प्रतियोगिता में 16 महाविद्यालयों की 192 छात्राओं ने प्रतिभाग किया. इनमें विजेता टीम आर. बी. डी. गर्ल्स डिग्री कालेज बिजनौर तथा उपविजेता टीम वर्धमान कालेज बिजनौर रही।

कुल 12 छात्राओं का विश्वविद्यालय टीम के लिए चयन हुआ.प्रतियोगिता का समापन कार्य मुरादाबाद महानगर की अत्यंत कर्मठ एवं सामाजिक कार्यों के लिए निरंतर सक्रिय श्रीमती अल्पना रितेश गुप्ता द्वारा गुब्बारे और कबूतर उड़ाकर संपन्न किया गया. पुरस्कार वितरण करने के साथ ही उन्होंने विजेता टीम को तथा सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए लगातार खेल भावना के अनुरूप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. प्रतियोगिता सम्पन्न कराने में बरेली कालेज के क्रीड़ा सहयोगी श्री रमजान का विशेष योगदान रहा।

प्रतियोगिता का संयोजन महाविद्यालय की क्रीड़ा प्रभारी श्रीमती शिवानी गुप्ता द्वारा किया गया. कार्यक्रम का संचालन प्रो. सीमा गुप्ता ने किया. महाविद्यालय की क्रीड़ा समिति की संयोजिका प्रो.कविता भटनागर , समिति की सदस्याओं प्रो. अंशु सरीन, प्रो. किरन साहू, प्रो. सीमा गुप्ता एवं डा. रेनू शर्मा का विशेष योगदान रहा. प्रतियोगिता से संबंधित कार्यक्रमों में प्रो.किरन त्रिपाठी, डा. प्रीति पाण्डे, डा. प्रेमलता कश्यप , डा. शेफाली अग्रवाल तथा प्रीति मेहरोत्रा का भी सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *