खुशी हो या गम, आओ पेड़ लगाएं हम… के तहत किया पौधारोपण

Uttar Pradesh खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, मुरादाबाद। 01 मई 2024 को प्रकृति सेवा समिति ट्रस्ट रजि. मुरादाबाद के तत्वाधान में स्व. श्री दानसिंह पाल (पूर्व जिला अध्यक्ष अखिल भारतीय पाल महासभा) की स्मृति में उनका प्रिय फल आम के पौधे का रोपण पाल नगर देहली रोड़ मुरादाबाद स्थित लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर वाटिका में परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों द्वारा संयुक्त रूप किया गया।

बताते चलें कि अखिल भारतीय पाल महासभा के पूर्व जिला अध्यक्ष दानसिंह पाल का विगत 26 अप्रैल 2024 को लगभग 80 वर्ष की उम्र में घर पर ही स्वर्गवास हो गया था। आप समय समय पर बच्चों के जन्मदिन आदि पर पौधरोपण भी करते रहते थे। आज उनकी आरष्टी के उपरांत उन्हें दो मिनट का मौन रखकर और पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि भी दी गई थी। तत्पश्चत शाम बजे आम के पौधे का रोपण किया गया ।

इस अवसर पर पर्यावरण सचेतक नैपालसिंह पाल ने कहा कि चाहें खुशी हो या गम पौधे लगाकर यादगार बनाना चाहिए। लगातार ग्लोबल वॉर्मिंग के बढ़ने से वसुंधरा पर जीव जगत के लिए संकट गहरा रहा है इस संकट को पेड़ पौधे लगाकर और हरे पेड़ों/वृक्षों को कटने से बचाकर ही प्रकृति पर्यावरण में संतुलन बन सकता है हरे पेड़ पौधे ही प्रकृति में आक्सीजन की प्रकृतिक फैक्ट्री है।

इस अवसर पर प्रहलाद सिंह ने कहा कि यह एक बहुत ही सराहनीय और सार्थक पहल है हम सभी ऐसी पहल को सहयोगी बनकर आगे बढाना चाहिए। अनुज पाल ने कहा कि हम लोग समय समय जन्मदिन, शादी सालगिरह आदि पर पौधरोपण करते रहते हैं आज पिताजी के शरीरिक रूप से साथ न होने पर उनकी स्मृति में यह काम का पौधा लगाया गया है। अब पिताजी एक पौधे पेड़ के रूप में हमारे बीच में रहेंगे और हमें किसी ना किसी प्रकार से आशीर्वाद प्रदान करते रहेंगे। समाज में ऐसी सकारात्मक पहल को अंगीकृत करना चाहिए।


स्व. दानसिंह पाल जी की स्मृति में आम के पौधे का रोपण करते समय उनके पुत्र अनुज पाल, पुत्र वधु राजबाला पाल, पोती अनुभी , कनक , लावन्या, बेटी अनिता पाल, दमाद सुनील कुमार, धेवता रौनक, धेवती सौम्या पाल , डा रामसिंह, सुधा देवी, सोनू पाल, चंपत सिंह ,रिश्तेदार प्रहलाद सिंह, कृपो देवी, प्रकृति सेवा समिति की ब्रांड एम्बेसडर बाल प्रकृति प्रेमी गुंजिता पाल, अध्यक्षा पर्यावरण प्रेमी रविता पाल, संस्थापक/महासचिव पर्यावरण सचेतक नैपालसिंह पाल ब्रांड एम्बेसडर नगर निगम, सदस्य आक्सीजन बॉय बाल प्रकृति प्रेमी यवन पाल और पाल नगर के शिव चामुंडा मन्दिर के पंडित जी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *