कई पर्वों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में पुलिस की छुट्टियां रद्द

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

उत्तर प्रदेश में पुलिस की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. डीजीपी विजय कुमार (Vijay Kumar) ने बकरीद, मोहर्रम, कावड़ यात्रा और श्रावण मास पर सुरक्षा को देखते हुए यूपी पुलिस की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। पुलिसकर्मी विशेष परिस्थितियों में विभागाध्यक्ष से अनुमति के बाद ही छुट्टी पर जा सकेंगे. 31 जुलाई तक उत्तर प्रदेश पुलिसकर्मियों की सभी छुट्टियां रद्द की गई हैं।

गौरतलब है कि इस साल ईद उल-अजहा यानी बकरीद का पर्व 29 जून 2023 को मनाया जाएगा. लखनऊ में मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने सोमवार (19 जून 2023) को ऐलान किया था कि माह ए जिलहिज्ज का चांद नजर आ चुका है. वहीं सऊदी अरब में 28 जून को ईद उल-अजहा मनाई जाएगी. इस्लाम में इस दिन कुर्बानी का विशेष महत्व बताया गया है।चार जुलाई से होगी श्रावण मास की शुरूआतबता दें कि चार जुलाई से देश में पवित्र श्रावण मास की शुरूआत होने जा रही है. भगवान शिव का प्रसन्न करने के लिए यह महीना अहम माना जाता है. सावन की शुरुआत के साथ ही कावड़ यात्रा की भी शुरु हो जाएगी यानी इस साल कावड़ यात्रा 4 जुलाई से आरंभ होगी. ऐसे में सड़कों पर कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है.

इसको लेकर उत्तर प्रदेश के मेरठ में जिला प्रशासन ने रूट डायवर्जन का प्लान तैयार किया है।इन रूट्स को किया गया डायवर्टचार जुलाई से इसे जिले में लागू करने की तैयारी है. बताया जा रहा है सावन के शुरूआती नौ दिन और लास्ट के तीन दिन में ट्रैफिक को बंद किया जाएगा। बताया जा रहा है कांवड़ यात्रा के दौरान मेरठ में रूट डायवर्जन का प्लान तैयार कर लिया गया है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से मुजफ्फरनगर, हरिद्वार और सहारनपुर जाने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है. इन वाहनों को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे से डासना इंटरचेंज से पिलखुवा होते हुए हापुड़ बाइपास, टियाला अंडरपास, किठौर, परीक्षितगढ़ की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *