डॉक्टर की डिग्री न रजिस्ट्रेशन और जीएनएम बन गई स्त्री रोग विशेषज्ञ

Uttar Pradesh खाना-खजाना

लव इंडिया, मुरादाबाद। डॉक्टर की डिग्री, न रजिस्ट्रेशन और जीएनएम फात्मा स्त्री रोग विशेषज्ञ बन गई। कहावत है कि साहब मेहरबान तो गधा पहलवान… यही हो रहा है आजकल स्वास्थ्य विभाग में, झोलाछाप डॉक्टरों की रोकथाम के लिए जिन स्वास्थ्य अधिकारियों पर जिम्मा है, उन्हीं की छत्रछाया में झोलाछाप डॉक्टर अपने नर्सिंग होम और हॉस्पिटल खोल रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण पाक बड़ा में खुला फात्मा नर्सिंग होम है।

समाथल रोड पर मंदिर के सामने खुले फातमा नर्सिंग होम और जच्चा-बच्चा केंद्र का संचालन फातमा कर रही है जो खुद को स्त्री रोग विशेषज्ञ बताती हैं और डिग्री के नाम पर जीएनएम धारक कहती हैं। इन्होंने ही अपने नाम से फातमा नर्सिंग होम जच्चा बच्चा केंद्र खोला है।

दूसरी तरफ मुख्य चिकित्सा कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक फात्मा नर्सिंग होम जच्चा बच्चा केंद्र के नाम से कोई भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है यानी कि फात्मा नर्सिंग होम जच्चा बच्चा केंद्र अवैध रूप से संचालित किया जा रहा है। लेकिन फात्मा खुद को स्त्री रोग विशेषज्ञ बताते हुए कहती हैं कि उनका नर्सिंग होम स्वास्थ विभाग में पंजीकृत है और इसीलिए यहां 24 घंटे इमरजेंसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

फिलहाल, डॉ. फात्मा के फात्मा नर्सिंग होम जच्चा बच्चा केंद्र में ऑक्सीजन की सुविधा के साथ-साथ नेबुलाइजर की व्यवस्था भी है। नॉर्मल- सिजेरियन डिलीवरी के साथ-साथ हर्निया, गांठ, बच्चेदानी, गुर्दे का ऑपरेशन भी नर्सिंग होम पर किया जाता है।

इतना ही नहीं, मलेरिया, डेंगू टाइफाइड, चिकनगुनिया, काला पीलिया, पीलिया, शुगर आदि का इलाज भी फातमा नर्सिंग होम पर उपलब्ध है। साथ ही स्त्रियों से संबंधित स्त्री रोग, धात, सफेद पानी, ल्यूकोरिया और गुप्त रोगों का भी इलाज होता है। सफेद दाग, जोड़ों का दर्द, पैरों का सुन हो जाना और गठिया, खाज- खुजली, नजला जुकाम आदि का इलाज आम बात है। फिलहाल इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि जांच कराई जाएगी और पंजीकरण न होने पर दोषी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *