भारत- श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में 46वें शतक के साथ विराट ने बनाए कई रिकॉर्ड, सचिन-जयवर्धने को पीछे छोड़ा

India International खेल-खिलाड़ी टेक-नेट युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। कप्तान रोहित अपने अर्धशतक से चूके, लेकिन शुभमन गिल और विराट कोहली ने बेहतरीन शतकीय पारियां खेली। दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। खासकर विराट कोहली ने पिछली चार वनडे पारियों में तीसरी बार शतक लगाया। इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ इसी सीरीज के पहले मैच में शतक लगाया था। इस मैच में गिल ने 116 और कोहली ने 166 रन बनाए।

वनडे क्रिकेट में यह विराट कोहली का 46वां शतक था। वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन से सिर्फ तीन शतक पीछे हैं। सचिन ने वनडे में 49 शतक लगाए हैं, जबकि कोहली 46 शतक लगा चुके हैं। वहीं, इस मैच में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 10वीं बार शतकीय पारी खेली। किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का मामले में वह शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में नौ शतक लगाए हैं। वहीं, विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ 10 वनडे शतक लगा चुके हैं। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी नौ वनडे शतक लगाए हैं।

कोहली की विराट पारी के दम पर भारत ने श्रीलंका के सामने 391 रन का लक्ष्य रखा

भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैच की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच आज तिरुवनंतपुरम में खेला जा रहा है, जहां भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।भारत ने विराट कोहली और शुभमन गिल के शतकीय पारी के दम पर श्रीलंका के सामने 391 रन का लक्ष्य रखा है। कोहली ने 166 तो शुभमन गिल ने 116 रन की पारी खेली। यह विराट कोहली के करियर का दूसरा सर्वाधिक वनडे स्कोर है। इनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 38 रन की पारी खेली। श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमारा और कुसन रजिथा ने 2 जबकि चमिका करुणारत्ने ने 1 विकेट लिया।भारत ने विराट कोहली के नाबाद 166 रन की पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 390 रन बनाए और श्रीलंका के सामने 391 रन का लक्ष्य रखा। कोहली के अलावा शुभमन गिल ने 116 रन की पारी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *