आरएसएस की सुभाष शाखा के वार्षिकोत्सव में राष्ट्रवाद की गूंज

Uttar Pradesh तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी

लव इंडिया,मुरादाबाद। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की सुभाष शाखा का वार्षिकोत्सव रविवार को बुद्धि बिहार सेक्टर 6ए के पार्क में संपन्न हुआ। समारोह के मुख्य वक्ता विभाग प्रचारक वतन कुमार रहे। कार्यक्रमों के माध्यम से समरसता, बंधुत्व व राष्ट्रीय एकीकरण की संकल्पना को साकार किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता वतन कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व्यक्ति एवं व्यक्तित्व निर्माण की कार्यशाला है। देशभक्ति और अनुशासन वर्तमान समय में समाज की आवश्यकता है। एकता के सूत्र में संपूर्ण मानव समाज को पिरोए बिना देश को भव्य एवं दिव्य नहीं बनाया जा सकता है। संघ की शाखा में स्वयंसेवकों के भीतर साहस, समर्पण और स्वाभिमान और देशभक्ति का भाव पैदा किया जाता है।

उन्होंने बताया कि नागपुर में स्वतंत्रता आन्दोलन की चर्चा 1904-1905 से शुरू हुई। साल 1897 में रानी विक्टोरिया के राज्यारोहण के महोत्सव के निमित्त स्कूल में बांटी गई मिठाई 8 साल के केशव ने मिठाई ना खाकर कूड़े में फेंक दी, मित्रों ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए पूछा कि केशव मिठाई क्यों फेंक दी तब उस बालक का उत्तर था यह मिठाई यह रानी विक्टोरिया के राज्यारोहण के प्रसन्नता में है। इसमें हम भारतीय किस प्रकार से प्रसन्न हो सकते हैं। यह अंग्रेजों के प्रति उनका पहला प्रतिकार था। बाल्यकाल से उनके मन में भारत की तरफ कुदृष्टि रखने वाले विदेशी ताकतों के प्रति विरोध की भावना थी।साल 1907 में रिस्ले सेक्युलर नाम से वंदे मातरम के सार्वजनिक उद्घोष पर पाबंदी का अन्यायपूर्ण आदेश घोषित किया गया। उसके विरोध में केशव ने अपने विद्यालय में अंग्रेज निरीक्षक के सामने अपनी कक्षा के सभी विद्यार्थियों द्वारा वंदे मातरम का उद्घोष करवाया।

प्रधानाचार्य ने सभी विद्यार्थियों से पूछा कि यह किसकी शरारत है जब किसी विद्यार्थी ने केशव का नाम नहीं बताया तो यह फैसला किया गया कि विद्यालय बंद कर दिया जाए। तब केशव ने यह सोच कर कि सभी विद्यार्थियों की पढ़ाई रुक जाएगी स्वयं आ करके बताया कि है मेरे निर्देश पर किया गया। तब केशव से माफी मांगने के लिए दबाव बनाया गया माफी मांगने से इनकार करने पर रेजिंलेण्ड क्रडोक के निर्देश पर पुलिस महानिरीक्षक सीआर क्लीवलैंड की अनुशंसा पर बालक केशव को स्कूल से निष्काषित कर दिया गया।इस अवसर पर शाखाओं पर होने वाले शारीरिक कार्यक्रमों योग व्यायाम आदि कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ आर के सिंह ने की एवं संचालन मुख्य शिक्षक राजीव कुमार ने किया। इस अवसर पर प्रान्त व्यवस्था प्रमुख अजय गोयल, विभाग संघचालक ओमप्रकाश शास्त्री, विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन,महानगर संघचालक डॉ विनीत गुप्ता, सुरेन्द्र पाल सिंह, कमलकांत राय, सतीश अरोरा, पीतांबर सिंह, महेश चन्द्र, सुरेन्द्र सिंह एडवोकेट आदि अनेक स्वयंसेवक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *