4M’ सबसे बड़ी चुनौती, कैसे होगा निपटारा; चुनाव आयुक्त ने बताया क्या होगी प्लानिंग

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में किया जाएगा। इस बीच चुनाव आयुक्त ने 4M में Muscle Money Misinformation और MCC Violation का जिक्र किया है। इन सभी को चुनाव आयोग ने अपने लिए एक चुनौती बताया है। हालांकि इन समस्याओं के निपटारे के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों के एलान से पहले ही तैयारियां कर ली हैपहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल, दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल, तीसरे चरण का चुनाव 7 मई, चौथे चरण का चुनाव 13 मई, पांचवें चरण का चुनाव 20 मई, छठे चरण का चुनाव 25 मई और आखिरी चरण का चुनाव 1 जून को किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव से जुड़ी बहुत-सी बातों का जिक्र किया है। दरअसल, चुनाव आयुक्त ने तारीखों का एलान करने के साथ ही ‘4M’का भी जिक्र किया है। इसे चुनाव आयोग ने अपने लिए चुनौती माना है, लेकिन इसके साथ ही, उससे निपटने का रास्ता भी ढूंढ़ लिया है।दरअसल, चुनाव आयुक्त ने ‘4M’ में Muscle, Money, Misinformation और MCC Violation का जिक्र किया है। MCC Violation का अर्थ आचार संहिता का उल्लंघन करना है। इन सभी समस्याओं के निपटारे के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों के एलान से पहले ही तैयारियां कर ली थीं और आज से चुनाव आयोग के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *