इस लोकसभा चुनाव में 96.8 करोड़ मतदाता, पहली बार 1.82 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल वीडियो शिक्षा-जॉब


लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के एलान को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार व सुखबीर सिंह संधु भी मौजूद हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देश में 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं। वहीं, 1.82 करोड़ मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। हालांकि, 21.50 करोड़ युवा मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे।

मतदाताओं को मिलेगी विशेष सुविधा


85 साल से ज्यादा से मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा मिलेगी। नॉमिनेशन से पहले चुनाव आयोग बुजुर्गों के लिए फॉर्म मुहैया कराएगा।

देश में 47.1 करोड़ महिला मतदाता


मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि देश में 49.7 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। इसके अलावा 47.1 करोड़ महिला मतदाता हैं, जबकि 19.74 करोड़ युवा मतदाता हैं। साथ ही देश में 82 लाख से अधिक बुजुर्ग वोटर हैं।

55 लाख ईवीएम का होगा इस्तेमाल


राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव में 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा।

देश में साढ़े 10 लाख पोलिंग बूथ- राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देश में साढ़े 10 लाख पोलिंग बूथ है।

युवा मतदाताओं की संख्या कितनी है


किसी भी लोकतांत्रिक देश में युवाओं की भूमिका काफी अहम होती है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, देश में 18-19 आयु वर्ग के 1.85 करोड़ युवा मतदाता हैं। पिछली बार यह आंकड़ा 1.5 करोड़ था। 18-19 और 20-29 आयु वर्ग के 2 करोड़ से अधिक युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ा गया है। ईसीआई ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर विशेष सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी (एईआरओ) नियुक्त किए गए थे ताकि शैक्षणिक संस्थानों से सीधे युवाओं के नामांकन की सुविधा मिल सके।इसके अलावा 17 साल से अधिक युवाओं के लिए अग्रिम आवेदन भी मांगे गए हैं। साल में मिलने वाले तीन मौकों पर कुल 10.64 लाख से अधिक अग्रिम आवेदन प्राप्त हुए हैं।

दिव्यांग मतदाता कितने हैं?


मौजूदा समय में देशभर में दिव्यांग मतदाता 88.35 लाख हैं। वहीं बीते लोकसभा चुनाव के दौरान 45.64 लाख PwD मतदाता थे। चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान के दिन पहुंच और समावेशिता सुनिश्चित करके दिव्यांग व्यक्तियों का समर्थन करने का एक सराहनीय प्रयास किया गया है।

डुप्लिकेट समेत इन वोटर्स के नाम हटे

ईसीआई ने जानकारी दी है कि घर-घर सत्यापन के बाद 1,65,76,654 मृतकों, स्थायी रूप से स्थानांतरित और डुप्लिकेट मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। इसमें 67,82,642 मृत मतदाता, 75,11,128 स्थायी रूप से स्थानांतरित/अनुपस्थित मतदाता और 22,05,685 डुप्लिकेट मतदाता शामिल हैं।आयोग ने कहा है कि कमजोर जनजातीय समूहों पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के 100% पंजीकरण को प्राप्त करने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। इससे मतदाता सूची अब तक की सबसे समावेशी बन गई है।

इस चुनाव में 96.8 करोड़ मतदाता, 2019 के मुकाबले 6% बढ़े

विश्व में सबसे बड़ा मतदाता वर्ग भारत में है। देशभर में कुल 96.88 करोड़ से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं। पुरुष मतदाताओं की संख्या 49.7 करोड़ है जबकि महिला मतदाता 47.1 करोड़ हैं।देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं। चुनाव आयोग (ईसीआई) शनिवार को चुनाव तारीखों का एलान करेगा। इससे पहले आयोग ने आम चुनावों के लिए पंजीकृत मतदाताओं के आंकड़े जारी कर दिए थे। ईसीआई के अनुसार, देश में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 96.88 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं।

यूपी में सबसे ज्यादा 80 सीट


आपको बता दें कि पिछले दो लोकसभा चुनाव में कुछ ऐसा ही हुआ था। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। सबसे ज्यादा सीटों वाले यूपी में सुरक्षा बलों की उपलब्धता को देखते हुए चुनावी तारीखों की घोषणा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *