‘मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ करता है योग’

India Uttar Pradesh नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 28 फरवरी को गोकुलदास हिंदू गर्ल्स महाविद्यालय में योग शिविर का समापन किया गया। शुभारंभ मां शारदे के आगे दीप प्रज्वलित करके किया गया।
तत्पश्चात प्राचार्य प्रोफेसर चारु मेहरोत्रा ने कहा कि योग का निश्चित लक्ष्य स्वयं से को दो संतुलित करना है। साथ ही दूसरों को भी मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ करना है। एक व्यक्ति तब योग को प्राप्त कर लेता है जब वह स्वयं के मन के साथ साथ अपने दिमाग को भी पूरी तरह अनुशासित कर लेता है। योग कोई धर्म नहीं है बल्कि जीवन जीने का सही तरीका है। जो एक तंदुरुस्त मन के साथ-साथ एक स्वस्थ शरीर को प्राप्त करने में सहायता प्रदान करता है। योग शरीर में शक्ति को तो उजागर करता ही है ,जोशीला भी महसूस करवाता है और साथ ही जीवन में एक उत्साह भी बदाता है।

Yoga Camp at Gokuldas Hindu Girls Mahavidyalaya

उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि वह इसी प्रकार के योग के कार्यक्रम महाविद्यालय में सुचारू रूप से करवाती रहेगी। और साथ ही उन्होंने छात्रों को अपने जीवन में योग को शामिल करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। इसके बाद जो ग्रुप दीपाली त्यागी ने छात्रों को जीवन के छह जरूरी तत्व खाना पीना सोना स्वास्थ्य लेना और सोचना एवं बैठने के तरीके को बदलकर अपने जीवन को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के तरीके बताएं।

उन्होंने छह प्रकार के योगा, हठ, विन्यास , अयंगार, विक्रम पावर और अष्टांग का भी वर्णन छात्राओं के आगे किया। योग गुरु ने बताया कि योग्य ऐसी कला है जो हमारे शरीर को संतुलित करने के साथ-साथ ताकत ,लचीलापन और आध्यात्मिकता बढ़ाने में भी मदद करता है। योग गुरु ने छात्राओं को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने और खाने-पीने की आदतों को बदलकर स्वस्थ जीवन व्यतीत करने की भी शपथ दिलाई। तत्पश्चात छात्रों ने अपने 15 दिवस के योग के शिविर में अपने अनुभव को साझा किया।

उप प्राचार्य प्रो अंजना दास जी ने छात्राओं को अपने वक्तव्य में कहा कि योग कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने में भी हम लोगों के लिए पूर्ण रूप से सहायक है। आज हम भारतीय केवल योग और अपने खाने-पीने के तरीके के कारण ही कोरोना जैसी भयंकर बीमारी से लड़ पाए हैं। लोग योग को केवल शारीरिक व्यायाम से संबंधित करते हैं लेकिन योग हमारे शरीर के साथ-साथ सांस लेनी छोड़ने की क्रिया भी सिखाता है और ध्यान के माध्यम से पूर्ण मानसिक शक्ति को बढ़ाता हैं ।इसलिए दिन में कुछ समय केवल अपने लिए निकल कर योग को अपने जीवन में शामिल करें ।
मुख्य अनुशासिका प्रो कविता भटनागर ने भी छात्राओं का उत्साह वर्धन किया और शिविर के सफलतापूर्वक संपन्न होने के लिए बधाइयां दी ।

शिविर में प्रो किरण साहू, प्रो अंशु सरीन, प्रो मीनाक्षी शर्मा, प्रो अपर्णा जोशी, प्रो सीमा गुप्ता, प्रो अनुराधा सिंह, प्रो सीमा अग्रवाल, डॉ इंदु सिंह राजपूत,डॉ प्रीति पांडे डॉ सीमा मालिक, डॉ रूपाली गुप्ता, डॉ सविता अग्रवाल, सोनल आदि प्रवक्ताओं ने भागीदारी दी। जबकि शिविर में सायमा ,नीतू प्रजापति ,सोनम, प्राची दिवाकर ,सोनाली, नताशा, सिमरन ,मरियम ,नमरा आदि छात्रों ने प्रतिभाग किया। आयोजन और संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शेफाली अग्रवाल और डॉ. रेनू शर्मा ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *