टिमिट के विद्यार्थियों ने किया वृक्षारोपण

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में एक्सटेंशन एक्टिविटी के अंतर्गत नेशनल सर्विस स्कीम के सानिध्य में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसके अंतर्गत ग्राम गिननौर देय माफी जिला मुरादाबाद स्थित प्राथमिक विद्यालय में टिमिट के विद्यार्थियों ने वृक्षारोपण किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण को और सुखद बनाने व संतुलन बनाए रखने के लिये किया गया।

इस अवसर पर टिमिट के प्रिंसिपल प्रोफेसर विपिन जैन ने अपने उद्बोधन में कहा की मनुष्य के स्वस्थ जीवन में शुद्ध पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और अधिक से अधिक वृक्ष ही पर्यावरण को शुद्ध बनाकर रखते हैं। पर्यावरण एकमात्र हमारे घर जैसा है जो कि मनुष्यों के पास है और यह हवा, भोजन और अन्य जरूरतें प्रदान करता है। हर मानव का उद्देश्य यही होना चाहियें कि हम अपने इस घर अर्थात पर्यावरण को साफ-सुथरा व शुद्ध बनाकर रखें। मानवता की संपूर्ण जीवन समर्थन प्रणाली सभी पर्यावरणीय कारकों की भलाई पर निर्भर करती है। वृक्ष जलवायु को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अंत में उन्होंने इस कार्यक्रम को आयोजित करने वाले टिमिट एवं प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *