इसी साल दिसंबर तक पहली हाइड्रोजन ट्रेन आएगी, देश के 1275 स्टेशनों को आधुनिक बनाएगी मोदी सरकार

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

बजट की घोषणाओं के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए “ग्रीन ग्रोथ पहल के तहत दिसंबर 2023 देश में बनी पहली हाइड्रोजन ट्रेन आएगी, जो पहले कालका-शिमला जैसे हेरिटेज सर्किटों पर चलाई जाएगी,वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करते हुए रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपए देने की घोषणा की है, जो 2014 के बजट के दौरान दिए गए पैसों से 9 गुना अधिक है। बजट में रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75000 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया गया है, जिसके बाद अब प्रेस कांफ्रेस करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के कहा कि “रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। यह एक बड़ा बदलाव है और यह यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन को नया रूप दिया जाएगा

“इसके साथ ही उन्होंने बताया कि “अमृत भारत स्कीम में बड़े स्टेशन सहित कुल 1275 स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। सोनीपथ, लातूर और रायबरैली में वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन शुरु होगा। ग्रीन ग्रोथ पहल के तहत दिसंबर 2023 तक हाइड्रोजन ट्रेन भी बनकर निकलेगी, जिसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया जाएगा। पहले यह कालका-शिमला जैसे हेरिटेज सर्किट पर चलेगी और बाद में इसका विस्तार अन्य स्थानों पर किया जाएगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *