हमें उत्तर प्रदेश का निवासी होने का गर्व है : प्राचार्या प्रो. चारु मेहरोत्रा

India Uttar Pradesh तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 24 जनवरी को गोकुलदास हिंदू गर्ल्स महाविद्यालय(Gokuldas Hindu Girls College) में प्राचार्या प्रोफेसर चारु मेहरोत्रा (Principal Professor Charu Mehrotra)के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना(National service Scheme) की दोनों इकाइयों द्वारा एक मानव श्रृंखला बनाई गई। जिसमें महाविद्यालय की सभी छात्राओं एवं शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। साथ ही आज राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभ अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों द्वारा एक पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया गया। जिसके निर्णायक मंडल में प्रोफेसर करुणा आनंद,डॉ सविता अग्रवाल, डॉ प्रीति पांडे रही।

आज उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस भी महाविद्यालय में बहुत ही धूमधाम से बनाया गया ।कार्यक्रम में प्राचार्या प्रोफेसर चारु मेहरोत्रा जी ने अपने संदेश द्वारा छात्राओं को बालिका दिवस एवं उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। और कहा कि आज का दिन हर वर्ष बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के अधिकारों के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाना और उनके प्रति सकारात्मक नजरिया अपनाने पर फोकस करना है ।

साथ ही बालिकाओं को समाज के विकास के लिए समान अवसर प्रदान करके उन्हें सम्मान दिलाने का मकसद भी इस दिन को मनाने का है। भारत में लिंग भेदभाव कोई नई बात नहीं है आज भी देश का इतना विकास होने के बावजूद बालिकाओं को वह सम्मान नहीं मिल पाता है, जो उन्हें मिलना चाहिए। आज के दिन सन 1946 में हमारे देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी ने भी इस पद की शपथ ली थी ।देश की इस बेटी ने इस पद को प्राप्त कर जो उपलब्धि प्राप्त की है उसको याद करने के लिए भी यह दिन बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अपने संदेश में प्राचार्या जी ने आगे कहा कि आज हमारे उत्तर प्रदेश की भी स्थापना दिवस है। जब योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का कमान संभाली थी तब एक बार फिर से राम नाईक ने उत्तर प्रदेश दिवस बनाने का प्रस्ताव उनके पास भेजा जिसे राज्य सरकार ने स्वीकार कर लिया। उसके बाद 2018 से उत्तर प्रदेश में यूपी दिवस मनाया जाने लगा ।हम सबके लिए गर्व का विषय है कि हम सब इस राज्य के सदस्य हैं।

इसके बाद उप प्राचार्य प्रोफेसर अंजना दास जी ने गोकुल परिवार को मतदाता दिवस में अपने मतदान के प्रयोग करने के लिए शपथ दिलाई और छात्राओं को बालिका दिवस और उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यदि हमारे राज्य की हर बालिका अपने अधिकारों को जान ले और उच्च शिक्षा प्राप्त करके सम्मानित पद प्राप्त करके अपना जीविकोपार्जन करने में सक्षम हो जाए तो यह हमारे उत्तर प्रदेश के लिए पूर्ण गर्व का विषय होगा।

उप प्रचार्या जी ने अपने वक्तव्य को आगे कहा मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करना और इस दिवस द्वारा देश के नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करना है। युवा पीढ़ी को अपने मतदान का अवश्य प्रयोग करना चाहिए और शपथ लेनी चाहिए की हम अपना मतदान अवश्य देंगे।

कार्यक्रम में मुख्या अनुशासन का प्रोफेसर कविता भटनागर प्रोफेसर अंशु सरीन प्रोफेसर पुनीता शर्मा प्रोफेसर किरण साहू प्रोफेसर सीमा गुप्ता प्रोफेसर अपर्णा जोशी प्रोफेसर मीनाक्षी शर्मा प्रोफेसर किरण त्रिपाठी के साथ-साथ महाविद्यालय की सभी प्रवक्ताएं मौजूद रही । छात्राओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का आयोजन और संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों कार्यक्रम अधिकारी डॉ रेनू शर्मा और डॉक्टर शेफाली अग्रवाल द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *