सभी केमिस्ट एवं व्यापारियों का उद्यम में पंजीकरण अनिवार्य : अवधेश वार्ष्णेय

Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, संभल। सरकार की योजना एवं चलाए जा रहे महा अभियान के अंतर्गत आज नगर के शंकर इंटर कॉलेज में उद्यम विभाग में पंजीकरण कैंप का आयोजन केमिस्ट एसोसिएशन की ओर से किया गया जिसमें अनेक केमिस्ट बंधुओं ने तथा व्यापारियों ने उद्यम में पंजीकरण करना सीखा और परस्पर मित्रों को सिखाया भी।

केमिस्ट एसोसिएशन के तत्वावधान में उद्यम विभाग द्वारा पंजीकरण कैंप लगाया गया जिसमें जिला उद्योग केंद्र के अधिकारीगण भी सम्मिलित हुए ज्वाइंट कमिश्नर योगेश कुमार जी ने सभी केमिस्ट और व्यापारियों को बताया कि सरकार सभी व्यापारियों पर विश्वास करती है। इसलिए बिना किसी अधिकारी के दखलंदाजी के सभी व्यापारियों को स्वतंत्र किया है कि वह स्वेच्छा से अपनी आमदनी और सभी व्यवस्थाओं की घोषणा करें।

इस पंजीकरण में कोई भी किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता। जो व्यापारी पंजीकृत होता है उसके लिए ₹500000 की दुर्घटना राशि सरकार की ओर से दी जाती है। बैंकों से कर्ज आसानी से मिलता है। साधारण कर्ज से कम ब्याज दर पर कर्ज दिया जाता है। इसी प्रकार से लगभग एक दर्जन योजनाओं का लाभ सीधे-सीधे पंजीकृत व्यापारियों को स्वत: प्राप्त होता है। इसलिए किसी भी प्रकार का व्यापार करने वाले या व्यापार शुरू करने की इच्छा रखने वाले सभी महानुभावों को उद्यम विभाग में पंजीकरण कराना नितांत आवश्यक है।

पंजीकरण कैंप का उद्घाटन फीता काटकर डॉक्टर शाने रब तथा डॉ प्रशांत कुमार वार्ष्णेय ने संयुक्त रूप से किया। केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अवधेश वार्ष्णेय ने कहा कि सभी केमिस्ट तथा व्यापारियों को उद्यम में पंजीकरण कराना नितांत आवश्यक है। और इसकी जिम्मेदारी नगर क्षेत्र में केमिस्ट एसोसिएशन निर्वहन करेगा। केमिस्ट एसोसिएशन के सभी सदस्य गण प्रत्येक मेडिकल पर पहुंचकर उनका पंजीकरण करेंगे। और पंजीकरण करना सिखाएंगे भी। एसोसिएशन के चेयरमैन श्याम शरण शर्मा ने केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित पंजीकरण कैंप में आए सभी व्यापारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

परीक्षित कुमार मोंगिया, अनिल कुमार, योगेश कुमार, मंजर उल हक, निर्देश वार्ष्णेय, तथा अरविंद मेडिकल स्टोर, सचिन मेडिकल स्टोर, भारत मेडिकल स्टोर, नाथ मेडिकल स्टोर, बालाजी मेडिकल स्टोर, मा मेडिकोज, पी एम जे के मेडिकल से जुड़े अनेक जनों ने उद्यम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया। राजेंद्र कुमार वर्मा सहायक प्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र संभल ने पंजीकरण केंद्र में लैपटॉप से 50 से अधिक पंजीकरण किए। अनेक जनों को उनके मोबाइल पर पंजीकरण कराना सिखाया भी। कुलदीप एरन तथा केमिस्ट एसोसिएशन के अजय कुमार शर्मा ने पंजीकरण कैंप का संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *