घर-घर करें माता पिता पूजन कार्यक्रम, आयु, विद्या, यश और बल में होगी वृद्धि

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, संभल। यूं तो कल 14 फरवरी है पाश्चात्य संस्कृति ने वैलेंटाइन डे के नाम पर निर्लज्जता और फूहड़पन की हदें पार करने की अकुलाहट देखी जाती है तो दूसरी ओर वैलेंटाइन डे का समर्थन करने वालों पर हाथापाई मारपीट तथा अन्य तौर तरीकों से रोक लगाने का प्रयास किया जाता है। लेकिन हमारी संस्कृति ऐसी उदार है कि दोनों परंपराओं को स्वीकार नहीं कर सकती। ऐसे में हिंदू जागृति मंच के माध्यम से पिछले 15 वर्षों से 14 फरवरी को निरंतर माता पिता पूजन दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। जिसके अंतर्गत विद्यालयों के छात्र छात्राओं को एकत्रीकरण करके उनके माता-पिता का सम्मान कराना, पूजन कराना और कभी स्कूल स्कूल जाकर उनके माता-पिता का पूजन कार्यक्रम आयोजित करना सम्मिलित रहा है।

इस वर्ष हिंदू जागृति मंच के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा ने आह्वान किया है कि सभी आमजन, बच्चे बड़े सभी अपने अपने घरों में माता पिता पूजन दिवस 14 फरवरी को मनाए। इसके अंतर्गत अपने माता पिता के मस्तक पर तिलक करके उनके हाथ में कलावा बांधकर उन्हें कोई उपहार सौंपकर पुष्पमाला पहनाकर सादर चरण स्पर्श करें। इस प्रकार जो जन अपने माता-पिता का आस्था श्रद्धा और भक्ति के साथ पूजन करता है और आज्ञा पालन करने का संकल्प भी लेता है जीवन पर्यंत उसकी आयु विद्या यश और बल में वृद्धि होती रहती है। ऐसा वेद शास्त्रों में वर्णन है।

हिंदू जागृति मंच के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा ने इस वर्ष घर-घर माता पिता पूजन दिवस आयोजित करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि हिंदू जागृति मंच से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़े सभी कार्यकर्ता अपने-अपने घरों में तथा अपने परिचितों संबंधियों मित्रों के घरों में भी माता-पिता पूजन कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इस प्रकार कल 14 फरवरी का दिन उत्साह जोश और उमंग के साथ माता पिता पूजन दिवस के रूप में घर-घर मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *