फर्जीवाड़ा: डॉक्टर बनने का सपना टूटा, संचालक ने कूटरचित डिग्री-डिप्लोमा देकर लाखों ठगे

India Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। शिक्षा के क्षेत्र में कु-चर्चित एचएसबी मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन ( HSB Medical Institute of Education ) का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। इसके संचालक डॉ. हारुन ने छात्र को डॉक्टर बनाने के लिए कथित तौर पर अपने एचएसबी मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन में दाखिला किया और चार साल में शिक्षा के नाम पर लाखों रुपए ऐंठे और फिर कूटरचित डिग्री-डिप्लोमा थमा दिया जो उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में कहीं भी मान्य नहीं है और छात्र बेहद परेशान है।

रामपुर के पीड़ित गुलवेज ने खोली पोल

जी हां, यह कड़वा आरोप कांठ रोड स्थित एचएसबी मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन पर लगा है और पीड़ित छात्र गुलवेज पुत्र शकील अहमद पड़ोसी जनपद रामपुर के कोतवाली क्षेत्र के गांव पसियापुरा शुमाली का है।

यदि तुमने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया तो…

बकौल गुलवेज के, लगभग दस वर्ष पहले उसकी मुलाकात मुरादाबाद में चक्कर की मिलक निवासी डाॅ. हारुन सैफी नामक व्यक्ति से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, मुरादाबाद पर कुर्बान के साथ हुई। मुलाकात के समय हारुन सैफी ने कहा कि तुम भी कुर्बान की तरह सीएमओ दफ्तर के चक्कर काटते रहोंगे यदि तुमने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया तो।

दावा था रजिस्टर्ड संग पंजीकृत कराने का

इतना ही नहीं, पूछने पर बताया कि मैं पेशे से डाॅक्टर हूं और सिविल लाइन्स थानाक्षेत्र स्थित हरथला में मेरा मेडिकल इंस्टीट्यूट है जहां पर रजिस्टर्ड डॉक्टर की पढ़ाई कराई जाती है और पासआउट होने वालो छात्रों का डिग्री-डिप्लोमा के आधार पर आयुष एवं यूनानी कार्यालय और सीएमओ दफ्तर में पंजीकरण कराता हूं।

बुलंदशहर के एक प्राईवेट बोर्ड का डिग्री-डिप्लोमा दे दिया

इतना ही नहीं, अपना इंस्टीट्यूट दिखाया और झांसा देकर BNYS कराने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया। इसके बाद चार वर्ष तक एचएसबी मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन में जाकर पढ़ाई की और पासआउट होने पर हारुन सैफी ने बुलंदशहर के एक प्राईवेट बोर्ड का डिग्री-डिप्लोमा दे दिया।

अधिनस्थ अधिकारी ने डिग्री-डिप्लोमा को देखा और फर्जी बताया

पढ़ाई पूरी और शैक्षिक प्रमाण पत्र (डिग्री-डिप्लोमा) आने के बाद चिकित्सा हेतु रजिस्ट्रेशन कराने के लिए रामपुर में आयुष एवं यूनानी कार्यालय व सीएमओ कार्यालय गया तो वहां मौजूद अधिनस्थ अधिकारी ने डिग्री-डिप्लोमा को देखा और फर्जी बताया और भगा दिया।

आरोप: बहाना बताकर टाल देता है

इस बात को डॉ. हारुन को बताया तो उसने कहा कि मेरा काम सिर्फ डिग्री-डिप्लोमा देना है। रजिस्ट्रेशन की मेरी जिम्मेदारी नहीं है। बकौल गुलवेज के, अब जब भी फोन करता हूं और अपनी रकम वापस मांगता है तो वह बहाना बताकर टाल देता है। इसी 28 नवंबर 23 की दोपहर को अति हो गई।

धमकी: पुलिस बुलाकर झूठे मुकदमें में जेल पहुंचवा दूंगा

हरथला स्थित एचएसबी इंस्टीट्यूट पर गया तो डॉ. हारुन ने गालियां देनी शुरू कर दी ओर मारने पीटने पर उतारु हो गया और कहने लगा मेरे पास तुम्हारा कोई पैसा नहीं है। ज्यादा परेशान करोगे तो पुलिस बुलाकर झूठे मुकदमें में जेल पहुंचवा दूंगा। तुम जानते नहीं मैं मुरादाबाद में पत्रकारों का अध्यक्ष हूं और पुलिस में मजबूत पकड़ है।

जान को खतरा बताते हुए रिपोर्ट दर्ज की गुहार

फिलहाल, गुलवेज ने पूरे मामले को रजिस्टर्ड डाक से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भेजने की बात कहते हुए डॉ. हारुन से अपनी जान को खतरा बताते हुए रिपोर्ट दर्ज कर सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है।

जांच में दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा: डॉ. हारुन सैफी

डॉ. हारुन सैफी का फाइल फोटो

इस संबंध में HSB Medical Institute of Education के संचालक डॉ. हारुन सैफी से जानकारी तो उन्होंने गुलवेज के द्वारा लगाए गए आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद बताया और कहा कि किसी भी स्तर से जांच हो जाए। निष्पक्ष जांच में दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *