जडेजा बने विराट कोहली के रन आउट का कारण…?

India International खेल-खिलाड़ी

विराट कोहली ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट में शतक जड़ कई रिकॉर्ड्स बनाए, मगर उनकी इस शानदार पारी का अंत फैंस के लिए बेहद निराशाजनक रहा।विकेटों के बीच चीते की रफ्तार से दौड़ने वाले कोहली अल्जारी जोसेफ के थ्रो से बच ना पाए और रन आउट के जिरए उनकी इस पारी का अंत हुआ। टेस्ट क्रिकेट में यह मात्र तीसरा ही मौका है जब कोहली रन आउट हुए हो।

जी हां, इससे पहले आपको याद होगा कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020 के दौरान अजिक्य रहाणे के साथ हुई तालमेल की गड़बड़ी के चलते वह रन आउट हुए थे। वहीं अपने टेस्ट करियर में वह सबसे पहली बार रन आउट 2012 में हुए थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली के इस रन आउट के बाद सोशल मीडिया पर फैंस रविंद्र जडेजा को कसूरवार ठहराने लगे, इस भारतीय हरफनमौला की इस दौरान खूब आलोचना हुई कि एक रन चुराने के प्रयास में उन्होंने कोहली को रन आउट करा दिया। मगर क्या सच में जडेजा विराट कोहली के रन आउट की वजह बने? आइए जानते हैं-

दूसरे दिन की शुरुआत से ही विराट कोहली और रविंद्र जडेजा विकेट के बीच रिस्की रन ले रहे थे। भारतीय पारी के 99वें ओवर में जब लेग साइड में टैप कर कोहली ने रन चुराना चाहा तो जडेजा ने उनका भरपूर साथ दिया। कोहली की कॉल पर जडेजा को क्रीज से फूर्ती में निकल गए, मगर विराट दो कदम बाद ही असमंजस में फंस गए कि क्या ये रन हो सकता है या नहीं।

दो कदम दौड़ने के बाद कोहली थोड़ा रुके, मगर जब उन्होंने जडेजा को देखा तो उन्होंने फिर से तेजी से दौड़ लगाई। जहां कोहली के मन में डाउट पैदा हुआ, वहीं उनसे गलती और गई और इसका भुगतान उन्हें रन आउट होकर चुकाना पड़ा। इससे यह साफ होता है कि रविंद्र जडेजा की इसमें कोई गलती नहीं है, वह तो सिर्फ कोहली की कॉल पर भागे थे।

कोहली के इस रन आउट के साथ जडेजा और विराट की 291 रनों की साझेदारी का अंत हुआ। भारत ने अपनी पहली पारी में कुल 438 रन बोर्ड पर लगाए। विराट कोहली (121) के अलावा कप्तान रोहित शर्मा (80), यशस्वी जायसवाल (57), रविंद्र जडेजा (61) और रविचंद्रन अश्विन (56) ने अर्धशतक जड़े। वहीं दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान वेस्टइंडीज 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बना चुका है और वह भारत के स्कोर से 352 रन पीछे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *