पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक

India International

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने आज डेमोक्रेटिक कांग्रेस की अभियान समिति के स्वागत समारोह में कहा कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है क्योंकि उसके पास बिना समझौते के परमाणु हथियार है। इसके बाद परमाणु हथियार जुटा रहे पाकिस्तान की पोल एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने खुल गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास वर्तमान में 165 परमाणु हथियार हैं, जिसे वह लगातार बढ़ा रहा है।

बुलेटिन ऑफ अटॉमिक साइंटिस्‍ट ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि अगर पाकिस्तान इसी प्रकार से परमाणु बम बनाता रहा तो साल 2025 तक उसके पास लगभग 200 एटम बम हो जाएंगे, जो दुनिया के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।पाकिस्तान ने जब पहली बार परमाणु हथियारों का परीक्षण किया था, तभी पूरी दुनिया ने भी पाकिस्तान के परमाणु हथियार को लेकर चिंता जताई थी।

जानकारों के मुताबिक अमरीकी राष्ट्रपति सहित पूरे देश को इस बात का डर है कि पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु हथियारों का भंडार गलत हाथों में न लग जाए। इसके साथ ही यह भी डर है कि आतंकियों को संरक्षण देने वाले पाकिस्तान को ही परमाणु हथियार रखना भारी न पड़ जाए। अफगानिस्तान में तालिबान की जीत से प्रेरित होकर पाकिस्तानी आतंकी सत्ता हथियाने की कोशिश न करें।

इसके अलावा आतंकियों के हाथ परमाणु हथियार लगने से पूरी दुनिया को खतरा हो जाएगा।अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि “क्या किसी ने कभी सोचा था कि क्यूबा मिसाइल संकट के बाद कोई रूसी नेता परमाणु हथियारों के यूज की धमकी दे सकता है।

बिडेन ने कहा कि “क्या किसी ने सोचा था कि हम ऐसी स्थिति में होंगे जहां भारत, रूस और पाकिस्तान के सामने चीन अपनी भूमिका का पता लगाने की कोशिश कर रहा है?”हाल ही में अमरीका एडवाइजरी जारी करते हुए अपने नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है, जिसमें आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा को ध्यान में रखते हुए अमरीका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *