Lieutenant General Anil Chauhan: केंद्रीय विधालय कोलकाता से पढ़ाई के बाद आईएमए, देहरादून में प्रशिक्षण और फिर हिस्सा बनें गोरखा राइफल्स का

India International Uttarakhand

लव इंडिया, पौड़ी। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के दूसरे सीडीएस बन चुके हैं। इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान, डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन (डीजीएमओ) का पदभार भी संभाल चुके है।लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी जिले के देवलगढ़ के गवाना गांव के रहने वाले हैं।

आपको बता दें कि इससे पूर्व देश के पहले सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत भी पौड़ी जिले के ही रहने वाले थे। स्व. विपिन रावत का उत्तराखण्ड व खासतौर पर पौड़ी जिले से बेहद ही खास लगाव था। उनके शहीद होने के बाद सेना प्रमुख का पद खाली था। अब देश को जो दूसरा सीडीएस मिलने जा रहा है वह भी पौड़ी जिले से हैं ऐसे में यह पौड़ी जनपद के साथ ही पूरे उत्तराखण्ड़ के लिए बहुत बड़ी बात है।

बहरहाल उत्तराखंड के अधिकारियों को सेना और शासन में अहम पदों में जिम्मेदारी मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। अब तक पूर्व डीजीएमओ रहे एके भट्ट भी उत्तराखंड से ही हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल उत्तराखंड से हैं। इसके साथ ही कई अन्य ऐसे अधिकारी हैं जो उत्तराखण्ड़ से तालुक रखते हैं। और आज देश के उच्च पदो पर काबिज हैं। अनिल चौहान ने अपनी पढ़ाई केन्द्रीय विधालय कोलकाता से की है। जिसके बाद उन्होनें आईएमए देहरादून से प्रशिक्षण लिया और गोरखा राइफ्लस का हिस्सा बनें। वह मई 2021 में सेवानिवृत्त हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *