समाज की रीढ़ होता है, समाज का संगठन: कमल तुरैहा

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति

लव इंडिया, रामपुर। रविवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अन्तर्गत तहसील स्वार, रामपुर में जिला स्तरीय तुरैहा मछुआ समाज की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। आज की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष कमल कुमार तुरैहा ने कहा कि अब तुरैहा मछुआ समाज की बैठक हर माह किसी न किसी तहसील पर आयोजित की जा रही है, जिससे संगठन में समाज के अधिक से अधिक सक्रीय साथियों को शामिल करते हुए संगठन का विस्तार व विकास किया जा रहा हो।

इसी क्रम में आज जिला स्तरीय बैठक का आयोजन ग्राम शिवपुरी, तहसील स्वार रामपुर में किया गया। समाज हित में तहसील स्वार की कार्यकारिणी घोषित की गयी जिसमे सर्वसम्मति से जय प्रकाश तुरैहा को तहसील स्वार का अध्यक्ष व सजय तुरैहा को तहसील महामन्त्री बनाया गया और उन्हे शीघ्र से शीघ्र अपनी कार्यकारिणी बनाने के लिए कहां गया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए कमल कुमार तुरैहा ने कहा कि देश में 1990 से आर्थिक सुधार के लिए निजीकरण शुरू हुआ था, तब से आजतक सरकारी नौकरियां खत्म हो गयी है। शिक्षण संस्थान से लेकर विश्वविद्यालय तक प्राइवेट खुल गये है, सार्वजनिक उपक्रम का निजीकरण हो गया है। ऐसे में सरकारी नौकरियां नाम मात्र की रह गयी है, निजी क्षेत्र के उघोगों , फैक्ट्रियों, प्राइवेट स्कूल, कालिज, निजी विश्वविद्यालय सभी में आउटसोर्सिंग व संविदा मानदेय पर लगनी वाली नौकरियों में भी एससी व एसटी समाज को आरक्षण मिलना चाहिए।

कहा कि हमारा समाज को हमेशा राजनीतिक लोगो ने इस्तेमाल किया, जब कभी भी अपनी जायज मांगों को लेकर बात की तो किसी भी सरकार ने उस पर कोई अमल नही किया। लेकिन राजनीति भरपूर हुई, आज भी भी समाज एक नही होने के कारण लगातार राजनीति का शिकार हो रहा है, कुछ तथाकथित समाज के स्वयंभू कहने वाले हितैषी लोग केवल अपने हित के लिए समाज के कमजोर व असहाय लोगो का इस्तेमाल कर रहे है जो अच्छी बात नही है।

जिलाध्यक्ष ने बताया की सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। कहा कि आज के समय में शिक्षा बहुत जरूरी है इसके बिना न तो कोई नौकरी मिल सकती है और न कोई रोजगार किया जा सकता है इसलिए समाज का हर परिवार अपने बच्चों को शिक्षित जरूर करें। अगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए शीघ्र ही समाज पर हो रहे अत्याचार व भेदभाव दूर करने हेतु मांग पत्र दिया जायेगा।

बैठक में जिलामन्त्री रामसिंह तुरैहा एडवोकेट, डाॅ रमेश चन्द्र, भुवनेश चन्द्र तुरैहा एडवोकेट, मोहित तुरैहा, जय प्रकाश, संजय, किशन लाल, ऋषिपाल तुरैहा, अजय तुरैहा, रमेश चन्द्र, नीरज तुरैहा, कैलाश, मुरारी लाल, धर्म सिंह तुरैहा, राम गोपाल तुरैहा (पंडित जी), शिवकुमार तुरैहा, आशा राम तुरैहा, छत्रपाल तुरैहा, विनोद कुमार एडवोकेट, कृपाल सिंह तुरैहा, बृजपाल तुरैहा, कालू राम प्रधान, दौलतराम तुरैहा, रामसरन तुरैहा, गोविंद राम तुरैहा, अरविन्द कुमार मास्टर आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *