LEGAL UPDATE: नई सीआरपीसी में जमानत प्रावधान के परिवर्तनों को समझिए

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

विक्की रस्तोगी, अधिवक्ता, उच्च न्यायालय, इलाहाबाद. नए प्रक्रियात्मक कोड (BNSS) ने मौजूदा कोड (CrPC) की तुलना में जमानत प्रावधानों के संबंध में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।जबकि बीएनएसएस में अधिकांश प्रावधानों का पाठ मौजूदा कोड के समान है, बीएनएसएस में जमानत, जमानत बॉन्ड और बॉन्ड की परिभाषाएं शामिल हैं। इसके अलावा, विचाराधीन कैदी की हिरासत की अधिकतम अवधि और अग्रिम जमानत के प्रावधान में भी बदलाव किए गए हैं।

इस लेख में जमानत प्रावधानों के संबंध में बीएनएसएस2 में किए गए परिवर्तनों की पड़ताल की गई है। जमानत, जमानत बॉन्ड और बॉन्ड की परिभाषा का परिचय…जबकि सीआरपीसी जमानत, जमानत बॉन्ड और बॉन्ड शर्तों को परिभाषित नहीं करता है, बीएनएसएस ने इन शर्तों को परिभाषित करके स्पष्टता प्रदान की है।

बीएनएसएस की धारा 2 के तहत परिभाषा खंड के अनुसार:-

खंड (बी) “जमानत” को इस प्रकार परिभाषित करता है: “जमानत” का अर्थ है किसी अपराध के आरोपी या संदिग्ध व्यक्ति को किसी अधिकारी या न्यायालय द्वारा बॉन्ड या जमानत बॉन्ड के निष्पादन पर लगाई गई कुछ शर्तों पर कानून की हिरासत से रिहा करना।

खंड (डी) “जमानत बॉन्ड” को इस प्रकार परिभाषित करता है:”जमानत बॉन्ड” का अर्थ है ज़मानत के साथ रिहाई का वचन देना।खंड (ई) “बॉन्ड” को इस प्रकार परिभाषित करता है:”बॉन्ड” का अर्थ है एक व्यक्तिगत बॉन्ड या बिना ज़मानत के रिहाई का वचन।

विचाराधीन कैदियों को लेकर लाए गए बदलाव

यह उल्लेख करना उचित होगा कि धारा 436ए सीआरपीसी. आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम, 2005 (‘2005 संशोधन’) के तहत शामिल किया गया है कि जहां एक विचाराधीन अपराधी को अपराध के लिए निर्दिष्ट कारावास की अधिकतम अवधि के आधे तक की अवधि के लिए हिरासत में रखा गया है ( जहां मृत्यु से दंडनीय अपराध नहीं किया जा गया है ), उसे न्यायालय द्वारा जमानत पर (श्योरटी के साथ या बिना) रिहा कर दिया जाएगा। यह प्रावधान विचाराधीन कैदी के रूप में हिरासत में चल रहे आरोपी के निष्पक्ष और त्वरित सुनवाई के अधिकार की मान्यता के रूप में जोड़ा गया है।

हालांकि, बीएनएसएस की धारा 479, जो सीआरपीसी की धारा 436ए का प्रतिरूप है, में विचाराधीन कैदियों को जमानत देने के प्रावधान में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाए गए हैं, जैसे: पहली बार के अपराधी की शीघ्र रिहाई: मौजूदा कानून में पहली बार के अपराधी की शीघ्र रिहाई का कोई प्रावधान नहीं है, यानी, जिसे पहले कभी किसी अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया गया हो, अगर उसने विचाराधीन कैदी के रूप में जेल में कुछ निश्चित अवधि बिता ली हो। हालांकि, नए कानून में ऐसे पहली बार के अपराधियों की शीघ्र रिहाई का प्रावधान किया गया है, यदि उन्होंने अपराध के लिए निर्धारित सजा की एक तिहाई तक की अवधि विचाराधीन कैदी के रूप में बिता ली है।

बीएनएसएस2 की धारा 479 का प्रावधान 1 इस प्रकार है: “बशर्ते कि जहां ऐसा व्यक्ति पहली बार का अपराधी है (जिसे अतीत में कभी भी किसी अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया गया है) उसे अदालत द्वारा बॉन्ड पर रिहा कर दिया जाएगा, यदि वह उस कानून के तहत ऐसे अपराध के लिए निर्दिष्ट कारावास की अधिकतम अवधि का एक तिहाई तक की अवधि के लिए हिरासत में रहा हो ।” 2. यदि कई मामले लंबित हैं तो जमानत दी जाएगी: मौजूदा कानून में विचाराधीन कैदी को जमानत देने से इनकार करने का प्रावधान नहीं है, जहां एक से अधिक अपराध या कई मामलों में जांच, पूछताछ या ट्रायल लंबित है। हालांकि, यदि किसी व्यक्ति के खिलाफ एक से अधिक अपराध या कई मामलों में जांच, पूछताछ या ट्रायल लंबित है, तो नए कानून में विचाराधीन कैदी को जमानत देने से इनकार करके एक सख्त प्रावधान जोड़ा गया है।

बीएनएसएस2 की धारा 479 के उप-खंड 2 में प्रावधान है: “उपधारा (1) में किसी बात के बावजूद, और उसके तीसरे प्रावधान के अधीन, जहां एक व्यक्ति के खिलाफ एक से अधिक अपराध या कई मामलों में जांच, पूछताछ या ट्रायल लंबित है, उसे अदालत द्वारा जमानत पर रिहा नहीं किया जाएगा ।” 3. जेल अधीक्षक की रिपोर्ट पर जमानत दी जा सकती है: नए कानून में एक प्रावधान किया गया है कि जेल अधीक्षक को अदालत में लिखित रूप में एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा ताकि वह उन विचाराधीन कैदियों को जमानत पर रिहा करने के लिए आगे बढ़ सके, जिन्होंने -जैसा भी मामला हो, ‘संहिता’ में अपराध के लिए निर्धारित सजा का एक तिहाई या आधा हिस्सा पूरा कर लिया है।

बीएनएसएस2 की धारा 479 के उप-खंड 3 में प्रावधान है:-

“जेल अधीक्षक, जहां आरोपी व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है, उप-धारा (1) में उल्लिखित अवधि का आधा या एक तिहाई पूरा होने पर, जैसा भी मामला हो, तुरंत लिखित रूप में एक आवेदन देगा। अदालत ऐसे व्यक्ति को जमानत पर रिहा करने के लिए उप-धारा (1) के तहत कार्यवाही करेगी।” नियमित जमानत प्रावधान में बदलाव: पहले 15 दिनों से अधिक पुलिस हिरासत की आवश्यकता जमानत से इनकार करने का आधार नहीं है.यह उल्लेख करना सार्थक है कि अभियुक्तों की नियमित जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान, अभियुक्तों की जमानत याचिका का विरोध करने के लिए अभियोजन पक्ष द्वारा उठाए गए प्रमुख आधारों में से एक यह है कि जांच एजेंसियों को जांच – पड़ताल को दौरान गवाहों द्वारा पहचान करने के लिए अभियुक्त की हिरासत की आवश्यकता होती है। प्रावधान 3 से धारा 437 में मौजूदा कोड यह बताते हुए आरोपी को नियमित जमानत पर रिहा करने का प्रावधान करता है : “बशर्ते यह भी कि केवल यह तथ्य कि किसी आरोपी व्यक्ति को जांच के दौरान गवाहों द्वारा पहचाने जाने की आवश्यकता हो सकती है, जमानत देने से इनकार करने के लिए पर्याप्त आधार नहीं होगा यदि वह अन्यथा जमानत पर रिहा होने का हकदार है और एक वचन देता है कि वह ऐसे निर्देशों का अनुपालन करेगा जो न्यायालय द्वारा दिए जा सकते हैं।”

हालांकि, नए कानून ने मौजूदा प्रावधान से थोड़ा हटकर एक चेतावनी जोड़ दी कि अगर अदालत को पता चलता है कि* जांच के दौरान गवाहों की पहचान करने के लिए आवश्यक आरोपी की हिरासत पहले 15 दिनों से अधिक है, तो आरोपी नियमित जमानत का हकदार होगा। बीएनएसएस की धारा 480 का प्रावधान 3, जो गैर-जमानती अपराध के मामले में जमानत कब ली जा सकती है, से संबंधित है, कहता है: “बशर्ते यह भी कि केवल यह तथ्य कि किसी आरोपी व्यक्ति को जांच के दौरान गवाहों द्वारा पहचाने जाने या पहले 15 दिनों से अधिक पुलिस हिरासत की आवश्यकता हो सकती है, जमानत देने से इनकार करने के लिए पर्याप्त आधार नहीं होगा यदि वह अन्यथा जमानत पर रिहा होने का हकदार है और वचन देता है कि वह न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करेगा।”

अग्रिम जमानत प्रावधान में बदलाव

जब किसी अपराध को करने के आरोपी व्यक्ति को अपराध करने के विरुद्ध गिरफ्तारी की आशंका होती है तो गिरफ्तारी की प्रत्याशा में अदालत के समक्ष अग्रिम जमानत याचिका दायर की जा सकती है। सीआरपीसी की तुलना में बीएनएसएस में अग्रिम जमानत को लेकर कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। इस बदलाव को छोड़कर कि मौजूदा कानून सीआरपीसी की धारा 438 की उप-धारा 4 में निर्दिष्ट 16 (धारा 376 डीए) और 12 वर्ष (धारा 376 डीबी) से कम आयु की महिला के साथ सामूहिक बलात्कार करने के आरोपी को अग्रिम जमानत देने की अनुमति नहीं देता है।

हालांकि, नए कानून में यह प्रावधान किया गया है कि 18 वर्ष से कम उम्र की सभी महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार करने का आरोपी व्यक्ति अग्रिम जमानत नहीं ले सकता है। इस प्रकार, नए प्रावधान ने उन व्यक्तियों को अग्रिम जमानत की अनुमति नहीं देकर प्रावधान की प्रयोज्यता को बढ़ा दिया है, जिन पर 18 वर्ष से कम उम्र की महिला के साथ सामूहिक बलात्कार करने का आरोप है, जो मौजूदा कानून के तहत 16 वर्ष है।

बीएनएसएस2 की धारा 482 की उपधारा 4 इस प्रकार है:

“इस धारा में कुछ भी भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धारा 65 और धारा 70 की उप-धारा (2) के तहत अपराध करने के आरोप में किसी भी व्यक्ति की गिरफ्तारी से जुड़े किसी भी मामले पर लागू नहीं होगा।”जबकि भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धारा 70 की उपधारा (2) इस प्रकार है: “जहां 18 वर्ष से कम उम्र की महिला के साथ एक या एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा एक समूह बनाकर या सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने के लिए बलात्कार किया जाता है, तो उनमें से प्रत्येक व्यक्ति को बलात्कार का अपराधी माना जाएगा और उसे आजीवन कारावास की सजा दी जाएगी , जिसका अर्थ होगा उस व्यक्ति के शेष प्राकृतिक जीवन के लिए कारावास और जुर्माना, या मृत्यु।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *