मुरादाबाद जिला कारागार में सट्टा, बंदियों से सोने, लेटने, बैठने, नहाने धोने, शौचालय तक के इस्तेमाल में वसूली

Uttar Pradesh अपराध-अपराधी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। जिला कारागार, मुरादाबाद में सट्टा, बंदियों से सोने, लेटने, बैठने, नहाने धोने, शौचालय के इस्तेमाल करने पर वसूली होती है। सुनने में यह बात कुछ अटपटी सी लगती है लेकिन यह कड़वा सच है क्योंकि हाल ही में मुरादाबाद जिला कारागार में तनात रहे जेल अधीक्षक को कुछ इसी तरह के मामलों में जांच में दोषी पाया गया है। और इस आरोप पत्र को हम अपने पाठकों तक पहुंचाने के लिए साथ में संकलन भी कर रहे हैं। आप इसे भी ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं, समय समय पर जिला कारागार में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले शिवसेना के नेता के विचारों को भी आप सुन सकते हैं।

प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद से जिला कारागारों की स्थिति में सुधार हुआ है इससे कोई भी इनकार नहीं कर सकता लेकिन यह बात भी स्पष्ट हो रही है कि भाजपा सरकारों से पहले उत्तर प्रदेश की जिला कारागारों में व्यापक भ्रष्टाचार था और इनमें सट्टा तक होता था। इतना ही नहीं, जिला कारागार में पहुंचने वाले हर बंदी से वसूली होती थी और न देने पर शारीरिक आर्थिक तौर से उत्पीड़न किया जाता था।

अर्थात जिला कारागारों में बंदियों से रात में सोने, लेटने, बैठने, नहाने धोने, शौचालय के इस्तेमाल करने पर वसूली के आरोप लगते रहे हैं और इन आरोपों पर जांच भी होती रही लेकिन जांच कैसी होती थी। इसका जवाब तो जांच करने वाले अधिकारी ही बताएंगे लेकिन कड़वा सच यही है कि जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती और मामले को निपटा दिया जाता था।

मुरादाबाद में अनेक बार जिला कारागार के प्रकरण चर्चित रहे हैं मगर कभी भी किसी मामले में ठोस कार्रवाई नहीं हुई और हाल ही में एक ऐसे अधिकारी का मामला सुर्खियों में आ गया जो मुरादाबाद में जेल अधीक्षक रहे हैं। अर्थात तत्कालीन जेल अधीक्षक उमेश सिंह दूध के धुले नहीं है बावजूद इसके उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही यह उत्तर प्रदेश की बुलडोजर बाबा सरकार के लिए सोचनीय है

फिलहाल, आइए जानते हैं जिला कारागार में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ समय-समय पर आवाज उठाने वाले शिवसेना के मंडल प्रमुख रामेश्वर दयाल तुरैहा से, उनकी क्या राय है जिला कारागार में व्याप्त भ्रष्टाचार के बारे में, उन्होंने क्या कहा यह जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को अंत तक ध्यान पूर्वक सुने:-

आजाद अधिकार सेना ने पूर्व में मुरादाबाद के जेल अधीक्षक रहे उमेश सिंह पर गंभीर कार्यवाही की मांग की

आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने पूर्व में मुरादाबाद के जेल अधीक्षक रहे उमेश सिंह पर गंभीर आरोपों के प्रकरण में कार्यवाही की मांग की है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में वाराणसी जेल के जेल अधीक्षक उमेश सिंह पर जिला जेल सुल्तानपुर में दो बंदियों करिया उर्फ विजय पासी और मनोज रैदास की हत्या तथा वाराणसी जेल में लैंगिक उत्पीड़न के आरोप लगे हैं.

अमिताभ ठाकुर के अनुसार उनके सुलतानपुर जेल अधीक्षक के समय की घटना की मजिस्ट्रियल जांच में बंदियों को किसी नशीले पदार्थ के प्रभाव में जबरदस्ती फांसी पर लटकाए जाने की बात सामने आने के बाद भी अब तक एफआईआर दर्ज नहीं हुआ है. इसके बाद वाराणसी ट्रांसफर होने पर दो महिला डिप्टी जेलरों द्वारा लगाए गए लैंगिक उत्पीड़न के आरोपों में भी लीपापोती की जा रही है.इसके पूर्व उन्हें जेल अधीक्षक मुरादाबाद की तैनाती के दौरान भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों के संबंध में 1 नवंबर 2021 को शासन द्वारा आरोपपत्र प्रेषित किया गया था.

इन आरोपों में बंदियों को अनावश्यक रूप से दंडित कर उनसे धन की वसूली किए जाने, जेल में तैनाती में पैसे लिए जाने, नियम विरुद्ध तरीके से बैरक आवंटित किए जाने, मुलाकात के लिए अवैध पैसे लिए जाने, बंदियों को सोने, लेटने, बैठने, नहाने धोने, शौचालय के प्रयोग तक के लिए अवैध धन की वसूली किए जाने आदि के आरोप लगाए गए थे.अमिताभ ठाकुर ने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार इन आरोपों के संबंध में भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.अतः उन्होंने अविलंब इन सभी मामले में नियमानुसार कार्रवाई की मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *