मुरादाबाद के 75 शिक्षकों का एनपीएस की रकम प्राइवेट कंपनियों में लगाए जाने का विरोध, दिया ज्ञापन

India Uttar Pradesh अपराध-अपराधी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 21 नवंबर को उ प्र मा शिक्षक संघ(सेवारत) की ओर से जिला मंत्री पुष्पेश मिश्र के नेतृत्व में दो बिन्दु युक्त एक ज्ञापन जिला विद्यालय निरीक्षक की अनुपस्थिति में लेखाधिकारी राकेश चन्द्र मौर्य जी को सौंपा। जिला मंत्री पुष्पेश मिश्र ने बताया कि अशासकय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 1 अप्रैल 2005 के पश्चात नियुक्त कार्यरत शिक्षक एनपीएस से आच्छादित है।

इस योजना के अंतर्गत शिक्षक के वेतन से 10% अंश एवं सरकार के द्वारा 14% अंश शिक्षक की एनपीएस खातों में जमा होता है जिसे सरकारी कंपनियों में लगाए जाने का प्रावधान है परंतु कार्यालय के द्वारा मुरादाबाद के 75 शिक्षकों का एनपीएस का अंश प्राइवेट कंपनियों में लगाए जाने का मामला संज्ञान में आया है समाचार पत्रों के माध्यम से यह भी ज्ञात हुआ है कि जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई भी की गई है परंतु संगठन के संज्ञान में आया है की एनपीएस के अंशदान जैसा महत्वपूर्ण कार्य व गोपनीय कार्य कंप्यूटर पर प्राइवेट व्यक्तियों द्वारा करवाया जा रहा है जिनकी कोई जवाब देही नहीं है, जो की निन्दनीय है। संगठन इसका विरोध करता है।

ज्ञापन के दूसरे बिन्दु में पी एल जे एल रस्तोगी इंटर कॉलेज में कार्यवाहक प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार जिन्होंने 31 मार्च 2022 को कार्यभार ग्रहण किया तथा विद्यालय के प्रबंधक संचालक के द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में उनके कार्यवाहक प्रधानाचार्य रहकर नियमानुसार वेतन निर्धारण करने के लिए पत्रावली उपलब्ध करा दी गई है परंतु अभी तक उनके वेतन का वेतन निर्धारण नहीं हुआ है इतना समय बीत जाने के पश्चात भी वेतन निर्धारण ना होना कार्यालय की कार्य प्रणाली पर संदेह उत्पन्न करता है।

ज्ञापन प्रेषित करने वाले प्रतिनिधिमंडल में मंडल अध्यक्ष अनिल कुमार कोषाध्यक्ष आफताब अहमद जिला संयोजक राकेश वर्मा संयुक्त मंत्री हरिशंकर तथा संगठन मंत्री संजीव कुमार उपस्थित रह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *