समान नागरिक संहिता देश के लिए नितांत आवश्यक: अजय शर्मा

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल वीडियो

लव इंडिया संभल। हिंदू जागृति मंच की बैठक मे समान नागरिक संहिता को देश की नितांत आवश्यकता बताया गया। सरकार से इसे जल्दी लागू करने मांग की गई। मोहल्ला कोट पूर्वी के सनातन धर्म मंदिर में हिंदू जागृति मंच की बैठक में मंच के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा ने कहा कि समान नागरिक संहिता की देश को नितांत आवश्यकता है। एक देश एक संविधान पर सभी को एक मत होना चाहिए। समान नागरिक संहिता को किसी धर्म के चश्मे से नहीं बल्कि राष्ट्रीयता और राष्ट्रवाद के चश्मे से देखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वैवाहिक आयु समान हो, विवाह विच्छेदन कानून, संपत्ति का बंटवारा, बेटा बेटी को गोद लेने का कानून हो या फिर एक पत्नी रखने का कानून, जनसंख्या वृद्धि निषेध कानून हो या कोई अन्य कानून। सभी धर्मों को मानने वाले लोगों पर समान रूप से कार्य हो और कार्यवाही भी, ऐसी समय की मांग है और देश की भी। इसमें कोई भी धर्म, मत, मजहब, परंपरा आड़े नहीं आनी चाहिए। जिस नियम और कानून से देश का भला हो उसी में अपनी भलाई समझनी चाहिए। उन्होंने सांप्रदायिक ताकतों से इस समान नागरिक संहिता लागू करने में अड़ंगा डालने से बाज आने को कहा।

सरिता गुप्ता, गंगा रानी रस्तोगी, नरेश चंद्र शर्मा, गुलशन मदान, द्विजराज शर्मा, सुबोध कुमार गुप्ता, राजेंद्र सिंह गुर्जर, अरुण कुमार अग्रवाल, श्याम शरण शर्मा आदि ने अपने विचार रखते हुए समान नागरिक संहिता को यथाशीघ्र देश में लागू करने की अपील की। वक्ताओं ने कहा कि केंद्र में पिछले 9 वर्ष से सत्तारूढ़ सरकार के 3 बड़े वायदों में एक वायदा समान नागरिक संहिता लागू करने का ही शेष बचा है। इस वायदे को बिना कोई हिला वाली किए तुरंत लागू करना चाहिए।बैठक की अध्यक्षता हिंदू जागृति महिला मंच के सुनीता यादव ने की तथा संचालन विकास कुमार वर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *