गर्भवतियों को लाभ देने की मंशा से बढ़ाए अभियान के दिन

Uttar Pradesh खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

हर माह 1 और 16 तारीख को भी मनेगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस- अभी तक हर माह की 9 और 24 तारीख को ही मनाया जाता था प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान- प्रदेश में अधिक गर्भवतियों को लाभान्वित करने की मंशा से अभियान के दिन बढ़ाए

लव इंडिया, मुरादाबाद। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान अब महीने में दो नहीं, बल्कि चार दिन मनाया जाएगा। इसके लिए तारीख भी निर्धारित कर दी गई है। अब हर माह की 1 और 16 तारीख को भी प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान मनाया जाएगा। प्रदेश में अधिक संख्या में गर्भवती लाभान्वित हो सकें,। इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय राज्य स्तर पर लिया गया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विश्राम सिंह ने बताया कि प्रदेश में संभावित गर्भवती महिलाओं की संख्या 67 लाख है लेकिन प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस (पीएमएसएमए) पर मार्च 2023 तक 12.55 लाख द्वितीय/तृतीय त्रैमास वाली महिलाएं अभियान के दौरान लाभान्वित हुईं। जो कि कुल गर्भवती महिलाओं के सापेक्ष बहुत ही कम हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब हर माह की 9 और 24 तारीख के अतिरिक्त 1 और 16 तारीख को भी पीएमएसएमए मनाया जाएगा।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक रघुवीर सिंह अब हर माह की नौ तारीख को यह अभियान सभी ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों, जनपदीय महिला/संयुक्त चिकित्सालयों व शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और मेडिकल कॉलेज में पहले की ही तरह आयोजित किया जाएगा। हर माह की 1, 16 और 24 तारीख को मेडिकल कॉलेज, जनपदीय महिला/संयुक्त चिकित्सालय, एफआरयू सीएचसी व अन्य सीएचसी तथा शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पीएमएसएमए दिवस का संचालन किया जाएगा।

शुरू हुई निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान में अधिक गर्भवतियों को लाभान्वित करने के लिए ही ई-वाउचर से निजी अस्पतालों में निःशुल्क अल्ट्रासांउड की व्यवस्था शुरू की गई है। ऐसे में जिन स्वास्थ्य इकाइयों पर अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था नहीं है, वहां ई-वाउचर जेनरेट करके गर्भवती नजदीकी अल्ट्रासाउंड सेंटर पर जाकर निःशुल्क अल्ट्रासाउंड करा सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *