प्लास्टिक बैग व पॉलिथीन के स्थान पर जूट या कपड़े के थैले का प्रयोग करने का सुझाव

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 5 जून 23 को गोकुलदास हिंदू गर्ल्स कॉलेज मुरादाबाद में प्राचार्या प्रो.चारु मेहरोत्रा के निर्देशन में मिशन लाइफ के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महाविद्यालय की पर्यावरण संरक्षण समिति , एन . एस.एस. एवं रोवर्स रेंजर्स के संयुक्त तत्वाधान में नारा लेखन से संबंधित गतिविधियों तथा शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया , जिसका विषय था- “प्लास्टिक मुक्त महाविद्यालय परिसर एवं पर्यावरण संरक्षण” ।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर चारू मेहरोत्रा ने अपने उद्बोधन में प्लास्टिक के बढ़ते हुए प्रयोग पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए महाविद्यालय में विशेष रूप से वन टाइम यूज़ वाला प्लास्टिक का कोई भी सामान इस्तेमाल न करने पर जोर दिया। महाविद्यालय की शिक्षिकाओं, कर्मचारियों एवं छात्राओं को प्लास्टिक की बोतल की जगह मेटल की बोतल का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्लास्टिक के बैग व पॉलिथीन के स्थान पर जूट या फिर कपड़े के थैले का प्रयोग करने का सुझाव दिया।

प्राचार्या ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में चल रहा पर्यावरण संरक्षण के अनुरूप जीवन शैली अपनाने तथा प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का अभियान जन-जन की जागरूकता और सहभागिता से ही संभव है। उप प्राचार्या प्रो . अंजना दास ने सिंगल यूज प्लास्टिक तथा पालिथीन के बढ़ते प्रयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए पर्यावरण के लिए इसे हानिकारक बताया । इस आयोजन में लगभग 25 छात्राओं ने प्रतिभाग किया । जागरूकता से भरे हुए विभिन्न नारों के माध्यम से छात्राओं ने प्लास्टिक के अधिक प्रयोग से पर्यावरण में बढ़ रहे नुकसान की तरफ ध्यान आकर्षित किया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय की चीफ प्रोक्टर प्रो . कविता भटनागर, पर्यावरण संरक्षण समिति की संयोजिका प्रो. अंशु सरीन तथा सह संयोजिका प्रो.किरन त्रिपाठी , रोवर्स रेंजर्स विभाग की संयोजिका प्रो.एकता भाटिया तथा सह संयोजिका डॉ प्रेमलता कश्यप, एन एस एस की कार्यक्रम अधिकारी डॉ रेनू शर्मा तथा डॉ. शेफाली अग्रवाल, पर्यावरण समिति की सदस्य डॉ.इंदू सिंह राजपूत, डॉ.सीमा मलिक डॉ सीमा रानी तथा श्रीमती शिवानी गुप्ता का सक्रिय सहयोग रहा। इस अवसर पर प्रो.पुनीता शर्मा, प्रो. सीमा अग्रवाल, प्रो. सुधा सिंह, प्रो. अंचल गुप्ता, डा सुनीति लता ने छात्रों का उत्साहवर्धन किया। छात्राओं में ऋशांका रस्तोगी, स्वाति गुर्जर, काजल, मुस्कान रस्तोगी ,शुभि शर्मा, नमरा परवीन आदि ने अत्यंत उत्साह और सक्रियता से प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *