परिवार नियोजन की उत्कृष्ट सेवा देने पर मिला सम्मान

India Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

लव इंडिया, मुरादाबाद। मुरादाबाद मंडल में परिवार नियोजन में उत्कृष्ट सेवा देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को मंगलवार को सम्मानित किया गया।

मिड टाउन क्लब में हुए कार्यक्रम में अपर निदेशक डाॅ. माला शर्मा ने वर्ष 2021-22 में मंडल के सभी जिलों में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले और विश्व जनसंख्या दिवस, पुरुष नसबंदी पखवाड़ा, खुशहाल परिवार दिवस, FPLIMIS पोर्टल ( एफपीएलआईएमआईएस ) पर परिवार नियोजन की बेहतरीन सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

जिला अस्पताल में तैनात डॉ रविंद्र ने वर्ष 2022 में 2615 महिलाओं व 24 पुरुषों की नसबंदी की। पूरे साल सबसे बेहतर सेवाएं देने के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। परिवार नियोजन की विभिन्न सेवाएं देने के लिए पांच तरह के सम्मान से नवाजा गया। सीएचसी अमरोहा में तैनात डॉ विनीता ने 376 अंतरा की पहली डोज लगाई।

अमरोहा में सीएचसी रहरा में 338 अंतरा की डोज लगवाने के लिए स्टाफ नर्स ज्योति लॉयल को सम्मानित किया गया। 395 पीपीआईयूसीडी लगाने के लिए सीचसी अमरोहा डॉ पारूल व संभल के डीसीएच में 738 पीपीआईयूसीडी लगाने के लिए स्टाफ नर्स सरिता को सम्मानित किया गया।

पुरूष नसबंदी पखवाड़े में सबसे अधिक व विश्व जनसंख्या दिवस पर सबसे अधिक एनएसवी के लिए डॉ नरेश को सम्मानित किया गया है। खुशहाल परिवार दिवस पर सबसे अधिक महिला नसबंदी के लिए बिजनौर के अफजलगढ़ सीएचसी को सम्मानित किया गया। यहां 163 महिला नसबंदी कराईं गईं।

बिजनौर के नूरपुर स्थित सीएचसी में सबसे अधिक पुरूष नसबंदी कराई गई। सबसे अधिक पीपीआईयूसीडी के लिए रामपुर की बिलासपुर सीएचसी को सम्मानित किया गया। अमरोहा की आशा सर्वेश देवी को एक दिन में सात पुरूष नसबंदी कराने के लिए सम्मानित किया गया।

इनके अलावा सभी जिलों से आए डीपीएम, डीसीपीएम, लॉजिस्टिक मैनेजर फैमिली प्लॉनिंग, अर्बन हेल्थ कॉर्डिनेटर व परिवार नियोजन के क्षेत्र में सहयोग देने वाली संस्थाओं व निजी अस्पतालों के संचालकों को भी सम्मानित किया गया। मंच का संचालन मंडलीय परियोजना प्रबंधक हुमैरा बिन सलमा और मंडलीय परिवार नियोजन प्रबंधक पंकज सक्सेना ने किया।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक डॉ रेखा रानी, फैमिली प्लानिंग संयुक्त निदेशक डॉ आशु कुमार, संयुक्त निदेशक डॉ सीमा अग्रवाल, डीएसओ डॉ नवीन रस्तोगी, मुरादाबाद सीएमओ डॉ एमसी गर्ग समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *