UTTAR-PRADESH: जांच 53 ULTRASOUND सेंटरों की और एफआईआर मात्र चार के खिलाफ

Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी खाना-खजाना टेक-नेट शिक्षा-जॉब

करीब डेढ़ माह पहले हरियाणा की टीम ने बरेली शहर के कोपल अस्पताल में संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटर पर हो रहे भ्रूण लिंग जांच के खेल को उजागर किया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने ताबड़तोड़ छापेमारी की लेकिन कार्रवाई के नाम पर लगातार खेल हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 55 अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर जांच की लेकिन कार्रवाई सिर्फ चार के खिलाफ ही की गई।

जिले में 242 अल्ट्रासाउंड सेंटर पंजीकृत हैं

लव इंडिया, बरेली। विभाग से मिली रिपोर्ट के अनुसार जिले में 242 अल्ट्रासाउंड सेंटर पंजीकृत हैं। इसमें 75 सेंटर देहात जबकि 166 सेंटर शहरी क्षेत्र में संचालित हो रहे हैं। बावजूद इसके विभाग की ओर से अधिकांश छापेमारी देहात क्षेत्र में की गई है। अब सवाल उठना लाजमी है कि क्या शहरी क्षेत्र में संचालित सभी सेंटरों में मानक पूर्ण हैं। रिपोर्ट के अनुसार विभाग की ओर से नौ सेंटर सील किए गए हैं जो कि देहात क्षेत्र में संचालित हैं। वहीं कुल चार सेंटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

इन सेंटरों पर दर्ज कराई गई एफआईआर

रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से फरीदपुर के कृष्णा अल्ट्रासाउंड सेंटर, रेनू अल्ट्रासाउंड सेंटर और भुता के वरदान अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। वहीं एक अन्य कार्रवाई शहरी क्षेत्र में कोपल अस्पताल के सेंटर पर की गई है। डा. हरपाल सिंह, नोडल अधिकारी, पीसी-पीएनडीटी ने बताया कि जिले में अब तक 53 सेंटरों पर छापेमारी की जा चुकी है। अनियमितता मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई भी की गई है। जिले में लगातार अभियान चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *