निजी अस्पतालों में गर्भवतियों के लिए निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू

खाना-खजाना टेक-नेट तीज-त्यौहार नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर तीन सेंटरों पर अल्ट्रासाउंड कराने पहुंची कई गर्भवती महिलाएं- जिला महिला अस्पताल में जांच कराने पहुंची 120 गर्भवती

लव इंडिया, मुरादाबाद। ठाकुरद्वारा निवासी 25 वर्षीय प्रिया को सात माह की गर्भावस्था है। वह हर माह की नौ तारीख को नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जांच कराने के लिए आती हैं। यहीं की सोनम को गर्भावस्था का छठा महीना चल रहा है।

सोनम ने बताया कि अस्पताल में उसकी एचआईवी, हीमोग्लोबिन और शुगर की जांच हुई है। अन्य जांच की ही तरह अल्ट्रासाउंड की सुविधा‌ निःशुल्क मिलने से दोनों बेहद खुश हैं। दोनों ने बताया कि ठाकुरद्वारा में जौहरी अल्ट्रासाउंड सेंटर में जाकर अभियान के तहत निःशुल्क अल्ट्रासाउंड के लिए ई-वाउचर बनवाया। अब उनका निशुल्क अल्ट्रासाउंड होगा।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता डा विजुल धामा ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर जिला महिला अस्पताल सहित 8 ब्लाक पर गर्भवतियों की जांच हुई। ब्लॉक डिलारी में 117, ताजपुर में 85, पाकबड़ा में 50, अगवानपुर में 65, कुंदरकी में 180, बिलारी में 201, कांठ में 227, ठाकुरद्वारा में 315 गर्भवतियों की जांच हुई। जिला महिला अस्पताल में 120 गर्भवती जांच कराने के लिए पहुंचीं।

गर्भवतियों को जागरूक करने के साथ- साथ सभी महत्वपूर्ण जांचें जैसे खून की जाँच, हीमोग्लोबिन, पेशाब की जाँच, एचआईवी तथा सिप्लिस की गयीं। मुफ्त अल्ट्रासाउंड योजना के तहत कांठ के श्री सांई अल्ट्रासाउंड सेंटर, ठाकुरद्वारा के जौहरी अल्ट्रासाउंड सेंटर पर गर्भवतियों ने मुफ्त अल्ट्रासाउंड योजना का लाभ उठाया। जननी सुरक्षा योजना के तहत सभी लाभार्थियों को मुफ्त एम्बुलेंस की सुविधा भी दी गयी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा विश्राम सिंह ने बताया‌ कि सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाने के लिए निर्देश दिए गए थे।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 1200 से अधिक गर्भवतियों की जांचें की गयी। हर माह की नौ तारीख को सभी ब्लॉक में तथा 24 तारीख को फर्स्ट रेफरल यूनिट पर विशेष आयोजन होता है, जहाँ एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा गर्भवती की सम्पूर्ण जांच निःशुल्क की जाती है। इस बार नौ तारीख को रविवार पड़ जाने के कारण सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *