सूर्य ग्रहण आज, रात में होने के कारण भारत में नहीं देगा दिखाई, मगर जीवन चक्र पर पड़ेगा प्रभाव

India International Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल वीडियो शिक्षा-जॉब

8 अप्रैल यानी आज साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण रात में होने के कारण भारत में दिखाई नहीं देगा, मगर जीवन चक्र पर प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिष के अनुसार इस साल का यह पहला सूर्य ग्रहण बहुत विशेष रहने वाला है। आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण और उसके प्रभाव के बारे में...

भारतीय समय के अनुसार यह सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल की रात में 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा और मध्य रात्रि 2 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा। वहीं अमेरिका के समय के अनुसार यह ग्रहण दोपहर के 2 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा। इस पूर्ण सूर्य ग्रहण की अवधि कुल 5 घंटे 10 मिनट की होगी।

आज लगने वाला ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा.  ये काफी लंबा होगा। इस सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे 25 मिनट की होगी। इसमें लगभग साढ़े सात मिनट का समय ऐसा रहेगा जब दिन में अंधेरा छा जाएगा। ऐसा संयोग 54 साल बाद बना है।

इस सूर्य ग्रहण को ग्रीनलैंड, अमेरिका, दक्षिण प्रशांत महासागर, उत्तर अटलांटिक महासागर, आइसलैंड, पॉलिनेशिया समेत कई देशों में देखा जा सकेगा लेकिन अमेरिका के उत्तरी हिस्से में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण बिल्कुल साफ दिखाई देगा। इसके लिए वहां विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं

आज लगने वाले सूर्य ग्रहण को लेकर अमेरिका में कई विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहां की सरकार सूर्य ग्रहण की हानिकारक किरणों को लेकर चिंतित है। अमेरिका के कई क्षेत्रों में आपातकाल का ऐलान कर दिया गया है। बच्चों की सुरक्षा के लिए आज वहां कई राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे।

आज लगने वाला यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए यहां इसके नकारात्मक प्रभाव नहीं झेलने पड़ेंगे। यहां सूर्य ग्रहण दिखाई न देने की वजह से इसका सूतक काल भी यहां नहीं माना जाएगा। इसलिए यहां किसी भी शुभ कार्यों पर रोक नहीं रहेगी।

आज लगने वाला यह सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा। मीन देवगुरु बृहस्पति की राशि है जो कि सूर्य की मित्र राशि है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज सूर्य के साथ चंद्रमा, शुक्र और राहु एक साथ स्थित होंगे।

साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण पर सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है। हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व होता है। इस दिन स्नान, दान तथा अन्य धार्मिक कार्य किये जाते हैं. इस दिन पू्र्वजों की पूजा और तर्पण किया जाता है।

आज का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन इसे लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देखा जा सकता है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की ऑफिसियल वेबसाइट पर इस ग्रहण को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। 8 अप्रैल रात 10.30 बजे से नासा के यूट्यूब चैनल पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग शुरू की जाएगी। 

आज लगने वाला सूर्य ग्रहण वृषभ, मकर, सिंह, तुला, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए बहुत शुभ रहने वाला है। सूर्य की कृपा से इन राशियों अच्छे परिणाम मिलेंगे. वहीं मेष, कन्‍या, धनु और मीन राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण बहुत अशुभ रहने वाला है. इन्हें विशेष सावधान रहने की जरूरत होगी।

सूर्य ग्रहण के दौरान कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इस दौरान न तो भोजन पकाना चाहिए और न ही इसे खाना चाहिए. माना जाता है कि सूर्य की हानिकारक किरणों से भोजन दूषित हो जाता है जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। गर्भवती महिलाओं को इस समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें किसी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *