Boeing Technology:भारत में शुरू होगा सेंटर, अमेरिका के बाहर कंपनी का सबसे बड़ा निवेश, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

India International Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

बोइंग भारत में अमेरिका के बाहर अपना अब तक का सबसे बड़ा निवेश करने जा रही है। बेंगलुरु में बोइंग एक इंजीनियरिंग सेंटर स्थापित करेगी जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं। बोइंग दुनिया की सबसे बड़ी विमान निर्माताओं में से एक है।

भारत 970, अमेरिका 266… ये आसमानी आंकड़े देखकर खुश हो जाएगी आपकी तबीयत। भारतीय एयरलाइंस ने पिछले साल दिए बंपर ऑर्डर। इंडिगो 500 और एयर इंडिया 470 विमान खरीदेगी। अमेरिका की दो कंपनियां 266 विमान खरीदेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में पिछले नौ वर्षों में भारत में एयरपोर्ट की संख्या में दुगनी वृद्धि हुई है। देश में 2014 में 74 एयरपोर्ट थे, जो 2023 में बढ़कर 148 हो गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 जनवरी को अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग के नए अत्याधुनिक वैश्विक इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सेंटर (BIETC) का उद्घाटन करेंगे। यह परिसर केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास बेंगलुरु के बाहरी इलाके देवनहल्ली में स्थित है।

प्रधानमंत्री भारतीय विमानन क्षेत्र में महिलाओं की अधिक भागीदारी के लिए एक बोइंग कार्यक्रम भी शुरू करेंगे. यह कैंपस 1600 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है। अमेरिका से बाहर यह बोइंग का अब तक का सबसे बड़ा निवेश बताया जा रहा है. यह कैंपस 43 एकड़ में फैला होगा। पीएम मोदी बोइंग सुकन्या कार्यक्रम भी लॉन्च करेंगे. इसका उद्देश्य देशभर से लड़कियों को देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में समर्थन प्रदान करना है। लड़कियों को STEM यानी साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स में करियर बनाने में मदद के लिए 150 जगह पर स्टैम लैब बनाए जाएंगे।इतना ही नहीं, जो लड़कियां पायलट की ट्रेनिंग लेना चाहती हैं उन्हें छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी।

पिछले साल बोइंग ने भारत में पायलटों को ट्रेन करने के लिए बुनियादी ढांचे और कार्यक्रमों में 10 करोड़ डॉलर के निवेश का ऐलान किया था। साल 2023 में इंडिगो और एयर इंडिया ने कुल 970 विमानों का ऑर्डर दिया। दूर-दूर तक कोई भी भारतीय कंपनियों के टक्कर में नहीं है।

अमेरिका की एयरलाइन कंपनी साउथवेस्ट एयरलाइन पिछले साल विमानों का ऑर्डर देने के मामले में तीसरे नंबर पर रही। उसने 156 विमानों को खरीदने का ऑर्डर दिया। अमेरिका की एक और एयरलाइन यूनाइटेड एयरलाइन ने 110 विमानों को खरीदने के लिए डील की। यानी अमेरिकी का दो बड़ी कंपनियों ने पिछले साल कुल मिलाकर 266 विमानों का ऑर्डर दिया। इसी तरह एमिरेट्स ने 156 विमानों को खरीदने का ऑर्डर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *