‘जब मुक्त हो जाओ अपने जीवन को बदलना, समाज के बीच अच्छे कार्य कर लोगों के लिये आदर्श प्रस्तुत करना’

India Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। जिला कारागार में आयोजित धर्म सभा को सम्बोधित करते हुए जिनधर्म प्रभाविका, वात्सल्य मूर्ति आर्यिकारत्न श्री सृष्टि भूषण माता जी ने आशीर्वाद देते हुए कहा यहाँ से एक दिन मुक्ति मिल जायेगी लेकिन दुबारा इस जीवन को नर्क बनाने का कोई कार्य नहीं करोगे। हरगिज कदम न रखिये, गुनाहों की राह में। किसको मजा मिला है, काँटो की छाँव में। जब मुक्त हो जाओ अपने जीवन को बदलना समाज के बीच अच्छे कार्य कर लोगों के लिये आदर्श प्रस्तुत करना। यहाँ भी परमात्मा का स्मरण करें। यहाँ से जाकर यह मत सोचना कि उसकी वजह से मुझे जेल जाना पड़ा मैं उसको छोड़ूँगा नहीं। क्या मिलेगा मारकर, किसी को जान से।मारना हो तो मार डालो, उसे अहसान से।दुश्मन मर नहीं सकता, कभी भी नुकसान से।और सिर उठाकर, चल नहीं सकता मरा हुआ अहसान से।

उन्होंने प्रवचन देते हुए कहा कि दुश्मन को हजार मौके देना दोस्त बनाने के लिये, लेकिन दोस्त को एक भी मौका मत देना दुश्मन बनाने के लिये”*ऐसा न सोचे कि हमारे भाग्य में ऐसा लिखा था हमारे, हाथ की लकीरों में ऐसा लिखा था। भाग्य तो उनके भी होते हैं जिनके हाथ ही नहीं होते। इसलिये पुरुषार्थ कीजियेयहाँ उपस्थित लोगों ने कुछ अपराध किया होगा कुछ ऐसे भी होंगे जो बिना किसी अपराध के फँस गए होंगे कुछ ऐसे भी जिन्हें मजबूरन यानी अपनी जान बचाने के लिए कोई अपराध करना पड़ा होगा। लेकिन समय का चक्र उनको यहाँ ले आया।इस अवसर पर दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष अनिल जैन ने जेलर मृत्युंजय पांडे एवं विजय कुमार गुप्ता के साथ उनकी पूरी टीम का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुये पवन जैन ने कहा कि आज हमारे सौभाग्य का विषय है कि आज गुरुमाँ हमारे बीच उपस्थित हुई है प्रकृति का नियम है कि प्यासा कुएँ के पास जाता है लेकिन यह आप सबका परम सौभाग्य है कि कुआँ ही प्यासे के पास आ गया है, वंदनीय से तो सभी मिलना चाहते हैं बंदियों से कोई नहीं ये यह माता जी का वात्सल्य है जो यहाँ उपस्थित हुईं हैं।

इस अवसर पर जेलर मृत्युंजय पाण्डे, वर्षायोग समिति के संयोजक अरविन्द जैन, दिगम्बर जैन मन्दिर रामगंगा विहार के अध्यक्ष संदीप जैन एवं गौरी जैन ने भी अपने विचार रखे।इस अवसर पर माता जी की प्रेरणा से सृष्टि मंगलम ट्रस्ट ने सभी महिला कैदियों को साड़ीयाँ उनके बच्चों को कपड़े, जैन समाज ने सभी कैदियों को फल वितरित किये। तथा सृष्टि मंगलम ट्रस्ट आगे भी महिला कैदियों को आवश्यक बस्तुएं उपलब्ध करवाता रहेगा।

इस अवसर पर लगभग सात सौ बन्दी एवं मनीष जैन बिक्कू, नरेन्द्र कुमार जैन, दीपक जैन, अदिति जैन, ममता जैन, अमित जैन, जेलर विजय कुमार गुप्ता, डिप्टी जेलर सर्वेश कुमारी आदि जेल का स्टाफ एवं जैन समाज के प्रमुख लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *