अब नेपाल से भारत में हो रही टमाटर की स्मलिंग, पकड़े गए 4.8 लाख रुपए के टमाटर

India International Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी खाना-खजाना टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

आपने शराब और हेरोइन की तस्करी के बारे में सुना होगा, लेकिन महंगाई और बढ़ती कीमतों की वजह से अब देश में टमाटर की भी स्मगलिंग शुरू हो गई है. भारत- नेपला बॉर्डर पर पुलिस और सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने टमाटर की तस्करी का भंडाफोड़ किया है.जवानों ने नेपाल से तस्करी कर लाए जा रहे 3 टन टमाटर को जब्त किया है, जिसकी कीमत लाखों में है. खास बात यह है कि जब्त टमाटर को नष्ट करने के लिए कस्टम विभाग को दिया गया था, लेकिन ये टमाटर अब गायब हो गए हैं. ऐसे में कस्टम के सभी 6 अधिकारियों के ऊपर गाज गिर सकती है. You must have heard about smuggling of liquor and heroin, but due to inflation and rising prices, smuggling of tomatoes has also started in the country. Tomato smuggling has been busted by police and Sashastra Seema Bal jawans on Indo-Nepal border. Jawans have seized 3 tonnes of tomatoes being smuggled from Nepal, which are worth lakhs. The special thing is that the seized tomatoes were given to the custom department for destruction, but these tomatoes have now disappeared. In such a situation, all the 6 officers of the custom may fall under the carpet.

हालांकि, मामले की जांच शुरू कर दी गई है.लखनऊ की सीमा शुल्क आयुक्त आरती सक्सेना ने बताया कि भारत- नेपास बॉर्डर पर तैनात 6 अधिकारियों को आगे की जांच के लिए मुख्यालय बुलाया गया है. जब्त की गई खेप की कीमत लगभग 4.8 लाख रुपये है. खास बात यह है कि जब्त टमाटर को नष्ट करने के लिए कस्टम विभाग को दिया गया था. लेकिन अब जब्त टमाटर का कोई अता- पता नहीं है.कस्टम को टमाटर नष्ट करने के लिए दिया गया.

जानकारी के मुताबिक, मामला उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले के नौतनवा इलाके है. यहां स्थानीय थाना पुलिस ने और सशस्त्र सीमा बल के साथ मिलकर नेपाल से तस्करी कर भारत लाए जा रहे तीन टन टमाटर को जब्त किया था. इसके बाद उसे नष्ट करने के लिए कस्टम के अधिकरियों को दिया गया था. लेकिन कस्टम के अधिकारियों ने कथिक रूप से रिश्वत लेकर टमाटर की खेप को छोड़ दिया, जिसे पुलिस ने एक बार फिर से पकड़ लिया. इसके बाद घटना की जानकारी लखनऊ मुख्यालय में सीमा शुल्क अधिकारियों को दी गई.भारत में टमाटर काफी महंगा हो गया है.

बता दें कि भारत में टमाटर काफी महंगा हो गया है. यहां पर टमाटर की कीमत 150 रुपये से लेकर 260 किलो हो गई है. यही वजह है कि नेपाल से भारत में टमाटर की तस्करी हो रही है. व्यापारी बिना टैक्स भरे चोरी छुपे टमाटर भारत में ला रहे हैं और मार्केट में बेचकर अच्छी कमाई कर रहे हैं. वहीं, निचलौल के SHO आनंद कुमार गुप्ता के अनुसार, टमाटर की इन खेपों को 8 जुलाई को बॉर्डर पर जब्त किया गया था. उन्होने कहा कि ज्वैलरी, फॉरेन करेंसी और इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसी वस्तुओं को बिना टैक्स दिए खरीदे जाने पर जब्त किया जा सकता है. जबकि सिगरेट और शराब को एनडीपीएस अधिनियम के तहत जब्त किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *