टीएमयू में क्लाउड कम्प्यूटिंग को लेकर प्रश्नोत्तरी, 10 रहे विजेता

India International Uttar Pradesh Uttarakhand युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के सीसीएसआईटी में अमेज़ॅन वेब सर्विसेज- एडब्ल्यूएस के सर्टिफिकेशन पर क्लाउड विजार्ड कंसल्टिंग कंपनी, नोएडा की ओर से क्लाउड प्रैक्टिशनर्स एसेंशियल्स पर कार्यशाला,अमेज़ॅन अधिकृत प्रशिक्षक मृगांक सिंघल ने बतौर रिसोर्स पर्सन कहा, हमें एडब्ल्यूएस क्यों सीखना चाहिए और भविष्य के अवसरों के लिए यह कैसे सहायक है? श्री सिंघल ने अमेज़न वेब सर्विसेज, डिस्कवरी डे और क्लाउड प्रैक्टिशनर एसेंशियल्स के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़ी कई नई बातें जैसे- बेनिफिट्स, डिप्लॉयमेंट मॉडल्स, अमेज़न वेब सर्विसेज-स्टोरेज सर्विसेज, डेटाबेस, नेटवर्किंग, कंटेंट डिलीवरिंग सर्विसेज और सिक्योरिटी की भी स्टुडेंट्स को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अमेज़न वेब सर्विसेज की ओर से प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्रमाणित पाठ्यक्रमों और इन प्रमाणपत्रों की लागत आदि पर भी प्रकाश डाला। श्री सिंघल तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के कॉलेज ऑफ कम्प्यूटिंग साइंसेज़ एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी-सीसीएसआईटी की ओर से क्लाउड प्रैक्टिशनर्स एसेंशियल्स पर एक दिनी कार्यशाला में बतौर रिसोर्स पर्सन बोल रहे थे।

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज- एडब्ल्यूएस के सर्टिफिकेशन पर क्लाउड विजार्ड कंसल्टिंग कंपनी, नोएडा की ओर से आयोजित वर्कशॉप का श्री मृगांक सिंघल ने बतौर रिसोर्स पर्सन, सीसीएसआईटी के निदेशक एवं प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार द्विवेदी, वाइस प्रिंसिपल प्रो. अशेंद्र कुमार सक्सेना, विभागाध्यक्ष डॉ. शंभु भारद्वाज और कोऑर्डिनेटर डॉ. प्रियांक सिंघल ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन करके शुभारम्भ किया। अंत में रिसोर्स पर्सन श्री मृगांक सिंघल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।वर्कशॉप में छात्रों के लिए एक प्रश्नोत्तरी हुई, जिसमें शीर्ष 10 छात्रों को उपहार देकर सम्मानित किया गया।

सीसीएसआईटी के प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार द्विवेदी ने सभी का स्वागत करते हुए कहा, इस कार्यशाला को आयोजित करने का उद्देश्य स्टुडेंट्स को अमेज़ॅन वेब सर्विसेज और क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में अधिक से अधिक प्रशिक्षण देना है। उन्होंने छात्रों को आज के परिदृश्य में उपलब्ध नवीनतम तकनीक के बारे में बताया। प्रो. द्विवेदी बोले, अमेजन वेब सर्विसेज की काफी डिमांड है। प्रो. द्विवेदी ने छात्रों को नई चीजें सीखने और जीवन में सफल होने के लिए भी प्रेरित किया।

उल्लेखनीय है, अमेज़ॅन अधिकृत प्रशिक्षक श्री मृगांक सिंघल को विभिन्न विषयों में तकनीकी प्रशिक्षण देने का 13 वर्षों से अधिक का अनुभव है। वह क्लाउड विजार्ड कंसल्टिंग में अमेज़ॅन अधिकृत इंस्ट्रक्टर हैं। बीटेक-सीएस के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर श्री रूपल गुप्ता ने वोट ऑफ थैंक्स दिया। इस अवसर पर प्रो. भूपेश घई, डॉ. संदीप वर्मा, डॉ. नमित गुप्ता, डॉ. सौरभ पाठक, श्री शिवांश शर्मा, निखिल सक्सेना के संग-संग सभी प्रतिभागी मौजूद रहे। संचालन बीटेक-आईबीएम सेकंड ईयर के छात्र देवांश मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *