देश और समाज के लिए बाल श्रम अभिशाप: नाज़िश नसीर

India Uttar Pradesh अपराध-अपराधी खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, संभल। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस(12 जून) के अवसर पर ह्यूमन केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने दुकान, होटल , भट्टे ,रिक्शा चालक,रेडी लगाने वाले, कारखानों में हेंडीक्राफ्ट का काम करने वाले,मोटर मैकेनिक की दुकान पर आदि पर काम करने वाले बच्चों को किताबें ,कापी निशुल्क बांटी और लोगों को बाल श्रम रोकने के लिए जागरूक किया।

आज सुबह से ही विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर ह्यूमन केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक नाज़िश नसीर खान के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर काम कर रहे बच्चों को शिक्षा की अहमियत बताते हुए बच्चों को किताबें बाटी इस अवसर पर ट्रस्ट के संस्थापक नाज़िश नसीर खान ने कहा कि बाल श्रम देश और समाज के लिए एक अभिशाप है। बाल श्रम की समस्या देश व समाज के लिए चुनौती बनती जा रही है।

ट्रस्ट की वरिष्ठ पदाधिकारी सीमा आर्य ने कहा कि सरकार ने बाल श्रम की समस्या से निपटने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और बाल श्रम को खत्म करने के लिए कई योजनाएं भी चालू की हैं मगर अभी तक इस पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है इसलिए हम सबको मिलकर सरकार का सहयोग करना चाहिए तभी हमारे देश की पीढ़ी ज्ञानवान बनने के साथ-साथ सुरक्षित भी हो सकेगी।

नाज़िर ख़ान ने कहा कि चाहे रोटी। आधी खाएं मगर अपने बच्चों को जरूर पढ़ें क्योंकि यह युवा पीढ़ी हमारे देश का भविष्य है अगर यह तालीम हासिल ना सका तो हमारी देश को तरक्की हासिल करने में बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। नाज़िर ख़ान ने कहा कि बाल श्रम एक गंभीर समस्या है जो बच्चों को उनकी मासूमियत, अधिकारों और सामान्य बचपन से वंचित करती है। उनका शोषण किया जाता है और उन्हें खतरनाक परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस मनाना इस मुद्दे को संबोधित करने और बाल श्रम को खत्म करने की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।इस अवसर पर रिज़वान ख़ान, नाज़िर ख़ान , नाज़िश मियां, आकांक्षा आर्य , सीमा आर्य आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *