अल्ट्रासाउंड सेंटर की आड़ में लिंग परीक्षण का धंधा कर रहा था संचालक, गिरफ्तार

India Uttar Pradesh अपराध-अपराधी खाना-खजाना टेक-नेट नारी सशक्तिकरण

उमेश लव, लव इंडिया, संभल।अवैध तरीके से चल रहे डायग्नोस्टिक सेंटर में अल्ट्रासाउंड की आड़ में लिंग परीक्षा का मामला पकड़ में आया है और खास बात यह है कि इस मामले को उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने नहीं बल्कि हरियाणा राज्य की स्वास्थ्य विभाग की प्री-नेटल डायग्नोस्टिक टेक्निक की टीम ने पकड़ा है। सेंटर संचालक पहले भी लिंग परीक्षण के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है और 1 सप्ताह पहले ही जेल से छूटा है। इस संबंध में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। The case of sex test under the guise of ultrasound has been caught in the diagnostic center running illegally and the special thing is that this matter was not investigated by the Health Department of Uttar Pradesh but by the team of Pre-Natal Diagnostic Techniques of the Health Department of Haryana State. has caught The center operator has already been arrested on the charge of gender test and has been released from jail only a week ago. A police report has been lodged in this regard.

हरियाणा राज्य की स्वास्थ्य विभाग की प्री-नेटल डायग्नोस्टिक टेक्निक अर्थात पीएनडीटी टीम ने संभल जनपद के चंदौसी के प्रशासन से संपर्क किया और उप जिलाधिकारी को बताया कि हरियाणा राज्य के फरीदाबाद जिले के लोग बड़ी तादाद में बहजोई आते हैं जबकि यहां पर इनकी कोई रिश्तेदारी नहीं है बल्कि यह लोग ऐसे हैं जो यहां पर गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग परीक्षण कराने के लिए आते हैं अर्थात गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या फिर लड़की। इसके लिए हरियाणा राज्य की पीएनडीटी टीम ने उप जिलाधिकारी को संतोष डायग्नोस्टिक सेंटर का नाम बताते हुए कहा लिंग परीक्षण करने वाले रैकेट को अपने यहां पकड़ा है उसी ने संतोष डायग्नोस्टिक सेंटर के बारे में जानकारी दी है इस पर तत्काल स्थानीय स्तर पर भी एक टीम का गठन किया गया और बुधवार सुबह 10:30 बजे श्रद्धा डायग्नोसिस सेंटर पर गर्भवती को हरियाणा राज्य की बताकर भेजा गया। इसके बाद 21 हजार रुपए में लिंग परीक्षण के लिए डायग्नोसिस सेंटर संचालक अमित कुमार तैयार हो गया।

रकम लेने के बाद अल्ट्रासाउंड करना शुरू किया और परीक्षण के दौरान लिंग बताने लगा इसी बीच चंदौसी के नायब तहसीलदार निश्चित कुमार सिंह और फरीदाबाद पीएनडीटी के नोडल अधिकारी डॉ मानसिंह के नेतृत्व में टीम आ गई और उसने संतोष डायग्नोस्टिक सेंटर के संचालक अमित कुमार को हिरासत में ले लिया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों को सूचना दी गई और एसीएमओ डॉ पंकज विश्नोई और नोडल अधिकारी मनोज चौधरी को भी बुला लिया गया इसके बाद रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कोतवाली पुलिस को तहरीर दी गई। पुलिस में रिपोर्ट दर्ज के साथ ही संतोष डायग्नोस्टिक सेंटर के संचालक अमित कुमार को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही वह रुपए भी बरामद हो गए जो गर्भवती महिला से लिंग परीक्षण के लिए, लिए गए थे।

मालूम हो कि हरियाणा राज्य में बड़े पैमाने पर लिंग परीक्षण कराने वाले गैंग के सक्रिय होने की संभावना है क्योंकि यहां पर लगातार महिलाओं की संख्या घट रही है एक रिपोर्ट के अनुसार 2023 की अनुमानित जनसंख्या 2020 में हरियाणा की अनुमानित जनसंख्या 28,900,667. 2023 में पुरुषों की अनुमानित जनसंख्या 15,380,876. 2023 में महिलाओं की अनुमानित जनसंख्या 13,519,790 है। ऐसे में हरियाणा राज्य अल्ट्रासाउंड सेंटर पर कड़ी नजर रखता है पिछले दिनों फरीदाबाद जिले के साथ-साथ आसपास के कई क्षेत्रों में ऐसे मामलों को ट्रैक किया गया जो गर्भवती होने के बाद गर्भपात कराती थी।

संभल जिले के डायग्नोस्टिक नोडल अधिकारी डॉ मनोज चौधरी ने बताया कि संतोष अल्ट्रासाउंड सेंटर का नवीनीकरण नहीं कराया गया था और यह अवैध रूप से चल रहा था इसका संचालक अमित कुमार 6 महीने से जेल में बंद था और 1 सप्ताह पहले ही जमानत पर छूटकर बाहर आया है। पहले भी वह लिंग परीक्षण के आरोप में जेल जा चुका है।

दूसरी तरफ हरियाणा राज्य के फरीदाबाद जिले के पीएनडीटी टीम नोडल अधिकारी डॉ मानसिंह ने बताया कि इसी का परिणाम है कि आज यहां डायग्नोसिस सेंटर संचालक को पकड़ा गया है। इसमें जैसे ही लिंग परीक्षण के दौरान और बाद में रिजल्ट बताया तो उसे पकड़ा गया। इससे दिए गए 21 हजार रुपए भी बरामद हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *