Indian Railways : दुर्घटना रोकने के लिए शुरू किया गहन सुरक्षा अभियान

India Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

भारतीय रेल द्वारा ट्रेन के पटरी से उतरने, सिग्नल पासिंग एट डेंजर (एसपीएडी) और अन्य प्रकार की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए 19 फरवरी से एक महीने तक चलने वाले गहन सुरक्षा अभियान की शुरुआत की गई है।


रेलवे बोर्ड, क्षेत्रीय रेलवे और रेल मंडलों के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे विभिन्न सेक्शनों, लॉबियों, अनुरक्षण केंद्रों, कार्यस्थलों आदि पर जाएं और दुर्घटनाओं/असामान्य घटनाओं को रोकने के लिए निर्धारित सुरक्षित परिचालन एवं अनुरक्षण कार्यप्रणालियों की जांच करें एवं उन्हें लागू करने के लिए कार्यप्रणालियों की गहन समीक्षा भी करें।


सहायक लोको पायलटों/लोको पायलटों द्वारा सिग्नलिंग पहलुओं और ब्रेकिंग कार्यपद्धतियों के अनुपालन; गति प्रतिबंधों के अनुपालन; ट्रैक मशीनों/टॉवर वैगनों के ऑपरेटरों की काउंसलिंग; कार्य स्थल की सुरक्षा; शॉर्ट-कट आदि की रोकथाम पर विशेष बल दिया गया है।


अधिकारियों को परिचालन/रखरखाव/कार्य पद्धतियों का निरीक्षण करने के लिए सैक्शन/लॉबी/अनुरक्षण केंद्र/कार्यस्थल में पर्याप्त समय बिताने और क्षेत्र के कर्मचारियों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं को समझने और उनके समाधान के लिए उचित एवं अनुचित कार्यप्रणालियों पर कर्मचारियों के साथ बातचीत करने के निर्देश दिये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *